scorecardresearch

Cyber Scam: Instagram Group ज्वाइन करने के बाद महिला के साथ करोड़ों की ठगी, जानिए कैसे हुआ ये बड़ा फ्रॉड और आप इससे कैसे बच सकते हैं

Cyber Scam: बीते कुछ सालों में देश में तेजी से साइबर ठगी की घटना बढ़ी है. लोग आए दिन इसके शिकार हो रहे हैं. हाल ही में एक महिला के साथ 2 करोड़ 70 लाख रुपए की ठगी हो गई. और ये ठगी की शुरुआत इंस्टाग्राम ग्रुप में जुड़ने के बाद शुरू हुई. सवाल है इससे कैसे बचा जाए. आइए समझते हैं.

Cyber Scam (Photo Credit-Getty Images) Cyber Scam (Photo Credit-Getty Images)

आपने जामताड़ा वेब सीरीज देखी है ? अगर नहीं देखी तो कोई बात नहीं, हम आपको कहानी का सार बता देते हैं. इस वेब सीरीज में दिखाया गया है कि कैसे ठग अलग-अलग तरीके से साइबर ठगी को अंजाम देते हैं. ये सीरीज साइबर स्कैम को लेकर आंखें खोल कर रख देती है. बहरहाल एक तरफ जहां हमें इस बात की खुशी है कि हम तकनीकी रूप से विकसित हो रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ इस बात की चिंता है कि साइबर ठगी की घटना भी दिनोंदिन बढ़ती जा रही है.

2.7 करोड़ रुपये की हुई ठगी

बीते कुछ सालों के आंकड़ों पर नजर डालें तो साइबर स्कैम की घटनाओं में तेजी आई है. ठगी के लिए साइबर ठग नए नए तरीके ईजाद कर रहे हैं. आप सतर्क रहते हैं बावजूद इसके आपके साथ ठगी हो जाती है.  हाल ही में बेंगलोर की एक 52 साल की महिला आंत्रप्रेन्योर के साथ ठगों ने 2.7 करोड़ रुपये की ठगी कर ली. और ये ठगी जिस तरीके से की गई है वो जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी है. हालांकि 1.7 करोड़ की रिकवरी हो गई है लेकिन सवाल ये कि ठगी हुई कैसे और आप इससे कैसे बच सकते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

शुरू में दिया गया लालच

रिपोर्ट के अनुसार महिला को एक मैसेज आया जिसमें यूट्यूब वीडियो को लाइक करने पर पैसे मिलने का ऑफर दिया गया था. महिला ने बताया कि मैसेज में एक लिंक भी था. लिंक पर क्लिक करते ही वह एक इंस्टाग्राम ग्रुप में एड हो गईं. उसके बाद उनको एक फोन आया जिसमें कहा गया कि अगर आप हमारी ओर से बताए गए यूट्यूब वीडियो को लाइक करती हैं तो उसके बदले पैसे मिलेंगे. महिला के अनुसार शुरुआत में पैसे भी मिले. धीरे-धीरे टास्क मिलता गया और पूरा करने पर पैसे भी मिलते गए और कुल 10 हजार रुपए की कमाई हुई.

ठगी का ये नया तरीका जान लीजिए

इसके बाद ठग ने महिला को कम समय में पैसा डबल होने वाले एक इन्वेस्टमेंट के बारे में बताया. इन्वेस्टमेंट के लिए महिला को टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ा गया जहां पहले से काफी सदस्य जुड़े हुए थे. ग्रुप में पहले से मौजूद सदस्य मैसेज कर करके क्लेम कर रहे थे कि उनके पैसे डबल हो गए हैं. कम समय में पैसे डबल होने वाले मैसेजों को देखकर महिला को भी विश्वास हो गया कि पैसे डबल हो सकते हैं. इसके बाद ठगी का असली खेल शुरू हुआ. महिला ने पैसे इन्वेस्ट करने शुरू किए. शुरुआत 10 हजार रुपए से हुई फिर धीरे-धीरे 30 लाख तक महिला ने पैसे इन्वेस्ट किए. शुरुआत में शक नहीं हुआ क्योंकि ऐप में इन्वेस्टमेंट कंफर्म होने और पैसे डबल होते दिखाई दे रहे थे. 

कब हुआ शक ?

महिला ने धीरे-धीरे करके 2 करोड़ 70 लाख रुपए इन्वेस्ट कर दिए. कुछ दिनों के बाद महिला को ठग की तरफ से मैसेज आया कि आपको डबल पेमेंट मिल गया है. और ये मैसेज बार बार आ रहा था जिसके बाद शक हुआ. फिर महिला ने रिश्तेदारों को और अपने दोस्तों को इसके बारे में बताया. ठगी का आभास होने के बाद महिला ने 1930 पर कॉल किया और साइबर पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए ठग के अकाउंट को फ्रीज कर दिया. फिर कोर्ट के आदेश के बाद महिला को 1.7 करोड़ वापस कर दिए गए. इसके अलावा 30 लाख रुपए और जल्द ही मिल जाएंगे.

आप कैसे बचें ?

संदिग्ध लिंक पर भूलकर भी क्लिक न करें और न ही किसी संदिग्ध ग्रुप में जुड़ें.  शॉपिंग करते समय वेबसाइट जरूर चेक करें. ऑनलाइन लॉटरी, शॉपिंग, गेमिंग या फ्री डाउनलोड का लालच देने वाली वेबसाइट्स को न ही खोलें और न ही अपनी कोई जानकारी दर्ज करें. जैसे कि बैंक डिटेल्स, क्रेडिट या डेबिट कार्ड्स के डिटेल्स भूलकर भी न डालें. संदिग्ध ऐप डाउनलोड न करें. समय समय पर बैंकिंग पासवर्ड चेंज करते रहें. ATM पिन वगैरह किसी के साथ शेयर न करें. फोन करके या मैसेज करके अगर  कोई पैसे कमाने का लालच देता है या लॉटरी निकल जाने की बात करता है तो नंबर ब्लॉक कर दें. ‘5 हजार का सामान 500 में लें’ रहें इस तरह के एड पर क्लिक न करें. अगर ठगी हो जाती है तो सबसे पहले हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करके शिकायत दर्ज कराएं और फिर नजदीकी साइबर थाना में जाकर शिकायत दर्ज कराएं.