scorecardresearch

भारत समेत 80 से ज्यादा देशों के करोड़ों WhatsApp यूजर्स का डेटा लीक, बैंक फ्रॉड का बढ़ सकता है खतरा

साइबर न्यूज़ की रिपोर्ट में कहा गया है कि करीब 500 मिलियन यानी 50 करोड़ व्हाट्सएप यूजर्स का डेटा लीक हो गया है, और उसे हैकिंग कम्यूनिटी फोरम पर महंगे दामों में बेचा जा रहा है.

WhatsApp WhatsApp
हाइलाइट्स
  • हैकर्स फिशिंग अटैक को अंजाम देने के लिए कर सकते हैं डेटा का इस्तेमाल

दुनियाभर में बेहद ही लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप डेटा और प्राइवेसी को लेकर एक बार फिर से सुर्ख़ियों में है. दरअसल में साइबर न्यूज़ की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लगभग 500 मिलियन व्हाट्सएप यूजर का डेटा लीक हो गया है. कंपनी हमेशा से दावा करती रही है कि व्हाट्सएप पर यूजर्स का डेटा सेफ है. यहां तक कि चैट भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है. यानी जो मैसेज भेज रहा है और जो प्राप्त कर रहा है उसके अलावा कोई भी उस मैसेज को पढ़, सुन और देख नहीं सकता. लेकिन साइबर न्यूज़ की रिपोर्ट ने करोड़ों यूजर्स को चिंता में डाल दिया है.

80 से अधिक देशों के यूजर्स का डेटा हुआ लीक

साइबर न्यूज़ ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि करीब 500 मिलियन यूजर्स यानी 50 करोड़ लोगों का डेटा लीक हो गया है. इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, रूस, मिस्र, ब्राजील, स्पेन, सऊदी अरब, इजिप्ट और भारत समेत 80 से अधिक देशों के यूजर्स शामिल हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यूजर्स का डेटा हैकिंग कम्यूनिटी फोरम पर बेचा जा रहा है. हालांकि व्हाट्सएप की तरफ से इस खबर की पुष्टि नहीं की गई है. 

हैकिंग का बढ़ सकता है खतरा

रिपोर्ट में कहा गया कि लीक हुए यूजर्स के डेटा को साइबर अपराधी खरीद सकते है और उसका उपयोग फिशिंग अटैक को अंजाम देने के लिए कर सकते हैं. बता दें कि व्हाट्सएप पर पैसे का लेनदेन भी होता है, ऐसे में यूजर्स बैंक फ्रॉड समेत कई तरह के बड़े फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं.

कितने में बेचा जा रहा डेटा ?

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यूजर्स के डेटा को महंगी कीमत में बेचा जा रहा है. रिपोर्ट के अनुसार यूएस डेटा सेट को 7,000 डॉलर यानी करीब 5,71,690 रुपये में बेचा जा रहा है. वहीं यूके के डेटा सेट को 2,500 डॉलर और जर्मनी डेटा सेट्स को करीब 2,000 डॉलर में बेच रहा है.