scorecardresearch

ई-व्हीकल चलाने वालों के लिए गुड न्यूज, 27 जून तक शुरू होंगे 100 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन

इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के मुताबिक राजधानी दिल्ली में हर 3 किलोमीटर पर चार्जिंग स्टेशन बनाने का प्रस्ताव था. ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने जानकारी दी कि इस प्रस्ताव के तहत टेंडर जारी कर दिया गया है और 12 बड़ी कंपनियों ने उस में हिस्सा लिया. दिल्ली में इस साल 27 जून से 100 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन पूरी ऑपरेशनल हो जाएंगे.

Representative Image Representative Image
हाइलाइट्स
  • 27 जून तक लगेंगे 100 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन

  • चार्जिंग के लिए करना होगा गाड़ी चार्ज करने के लिए आपको प्रति यूनिट ₹2 का भुगतान

राजधानी दिल्ली में ईंधन की खपत को कम करने और प्रदूषण से निजात पाने के लिए पिछले साल केजरीवाल सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी पेश की थी. अब इस ई-व्हीकल पॉलिसी के तहत दिल्ली के स्वास्थ्य और ऊर्जा मंत्री सतेंद्र जैन ने ऐलान किया है कि दिल्ली में इस साल 27 जून से 100 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन पूरी ऑपरेशनल हो जाएंगे.
 ‌
इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के मुताबिक राजधानी दिल्ली में हर 3 किलोमीटर पर चार्जिंग स्टेशन बनाने का प्रस्ताव था. ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने जानकारी दी कि इस प्रस्ताव के तहत टेंडर जारी कर दिया गया है और 12 बड़ी कंपनियों ने उस में हिस्सा लिया. 

लगेंगे 100 चार्जिंग स्टेशन:

उनका कहना है कि 8 अप्रैल को इन चार्जिंग स्टेशन के लिए कॉन्ट्रैक्ट साइन हो जाएंगे और पीपीपी मॉडल के तहत 27 जून तक राजधानी के अलग-अलग इलाकों में 100 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. इन चार्जिंग स्टेशन पर कुल मिलाकर 500 चार्जिंग पॉइंट होंगे.
 
पहले चरण में लगने वाले इन 100 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन में से 71 चार्जिंग स्टेशन दिल्ली मेट्रो के प्रांगण में लगाए जाएंगे जबकि बाकी के दिल्ली के दूसरे प्राइम इलाकों में इंस्टॉल किए जाएंगे. पीपीपी मॉडल के तहत बनाए जा रहे इन चार्जिंग स्टेशन के लिए हाई ट्रांसमिशन बिजली की लाइन और जमीन दिल्ली सरकार ने मुहैया कराई गई है जबकि सर्विस और मेन पावर निजी कंपनी को लगाना होगा.

प्रति यूनिट ₹2 होगा चार्ज:
 
यानी दिल्ली में अगर आपके पास इलेक्ट्रिक व्हीकल है तो अब उसे चार्ज करने की समस्या नहीं रहेगी. इस चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर अपनी गाड़ी चार्ज करने के लिए आपको प्रति यूनिट ₹2 का भुगतान करना होगा. दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन का दावा है कि देश के दूसरे किसी भी शहर में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने के लिए प्रति यूनिट ₹10 या उससे अधिक चुकाना पड़ता है जबकि राजधानी दिल्ली में प्रति यूनिट के लिए सिर्फ ₹2 ही चुकाने होंगे. 
  
इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर दिल्ली सरकार भारी सब्सिडी भी दे रही है. इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत सरकार का लक्ष्य है कि अगले कुछ सालों में दिल्ली की सड़कों पर 25% इलेक्ट्रिक गाड़ियां ही दौड़ें. हालांकि इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीददारों को सबसे बड़ी समस्या राजधानी में चार्जिंग स्टेशन को लेकर है. क्योंकि परेशानी यही है कि आखिर घर से निकलने के बाद अगर बैटरी कहीं खत्म हो जाए तो उसे चार्ज कहां करें. 

पर अब आम जनता को राहत मिलेगी. आने वाला समय ई-व्हीकल का है और इसके लिए जरूरी है कि देश में अच्छा इंफ्रास्ट्रचर भी हो. बताया जा रहा है कि ये 100 ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन पूरे शहर में फैले होंगे - पूर्वी दिल्ली (8 साइट), नई दिल्ली (4), उत्तरी दिल्ली (5), उत्तर पूर्वी दिल्ली (9), उत्तर पश्चिम दिल्ली ( 22), दक्षिण दिल्ली (19), दक्षिण पश्चिम दिल्ली (15) और पश्चिमी दिल्ली (18). 

(आशुतोष मिश्रा की रिपोर्ट)