scorecardresearch

दिल्ली ने दुबई को छोड़ा पीछे, ड्राइवरलेस मेट्रो के मामले में दुनिया में चौथे नंबर पर

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने गुरुवार को पिंक लाइन पर ड्राइवर रहित मेट्रो ट्रेन की शुरुआत की है. मजलिस पार्क और शिव विहार को जोड़ने वाली यह पिंक लाइन 59 किमी लंबी है. शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह और दिल्ली परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इसका उद्घाटन किया. इसके साथ ही, ड्राइवर रहित मेट्रो ट्रेन नेटवर्क के मामले में दिल्ली मेट्रो दुनिया में चौथे स्थान पर पहुंच गई है.

Driverless Metro on Pink Line (PTI) Driverless Metro on Pink Line (PTI)
हाइलाइट्स
  • पिंक लाइन पर शुरू हुई ड्राइवर रहित मेट्रो ट्रेन

  • 2020 में शुरू हुई थी देश की पहली ऑटोमेटेड मेट्रो ट्रेन

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने गुरुवार को पिंक लाइन पर ड्राइवर रहित मेट्रो ट्रेन की शुरुआत की है. मजलिस पार्क और शिव विहार को जोड़ने वाली यह पिंक लाइन 59 किमी लंबी है. शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह और दिल्ली परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इसका उद्घाटन किया.

इसके साथ ही, ड्राइवर रहित मेट्रो चलाने के नेटवर्क के मामले में दिल्ली मेट्रो दुनिया में चौथे स्थान पर पहुंच गई है. दिल्ली मेट्रो के अलावा सबसे बड़ा ड्राइवर रहित मेट्रो नेटवर्क सिंगापुर, शंघाई और कुआला लम्पुर में है. जिनमें सिंगापुर पहले स्थान, शंघाई दूसरे स्थान और कुआला लम्पुर तीसरे स्थान पर है. दुबई का नंबर अब दिल्ली मेट्रो के बाद आता है. 

आने वाले सालों में बढ़ेगा नेटवर्क: 

दिल्ली मेट्रो ने इससे पहले साल 2020 में 37 किमी लम्बी मजेंटा लाइन पर ड्राइवर रहित मेट्रो की शुरुआत की थी. फिलहाल, दिल्ली मेट्रो का कुल ड्राइवर रहित मेट्रो नेटवर्क 96 किमी लम्बा है. 

आने वाले समय में दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण का काम पूरा हो जाएगा. इसमें 12.5 किमी लम्बे मौजपुर-मजलिस पार्क एक्सटेंशन का निर्माण पूरा हो जाएगा. यह भी दिल्ली मेट्रो की ड्राइवर रहित मेट्रो नेटवर्क में शामिल होगा. इसके अलावा, ड्राइवर रहित मेट्रो नेटवर्क तुगलकाबाद-ऐरोसिटी (सिल्वर लाइन) कॉरिडोर पर भी उपलब्ध होगा.

डीएमआरसी के अधिकारियों का कहना है कि चौथे चरण का काम पूरा होने के बाद दिल्ली मेट्रो ऑटोमेटेड मेट्रो नेटवर्क के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर होगी.