scorecardresearch

बनाई ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक जिसे चांद पर चला सकेंगे अंतरिक्ष यात्री

यह विभिन्न प्रकार के उपकरण ले जा सकता है और इसकी बैटरी रेंज लगभग 110 किमी है. इस बाइक का नाम उन सूक्ष्म जीवों के नाम पर रखा गया है जो अंतरिक्ष के वैकम स्पेस में भी जिंदा रह सकते हैं. इसके एयरलेस कार्बन टायर्स एक एल्यूमीनियम ढांचे से जुड़े हैं और इस बाइक को आसानी से डिसेम्बल किया जा सकता है.

Astronaut Astronaut
हाइलाइट्स
  • 15 किमी प्रति घंटा है रफ़्तार

  • ई-बाइक बनाने वाली स्वीडिश कंपनी के इलेक्ट्रिक उपकरणों का हुआ है इस्तेमाल 

जैसे-जैसे NASA के मून मिशन का समय नजदीक आ रहा है, साइंटिस्ट इससे जुड़ी अन्य संभावनाओं को पता लगाने में जुट गए हैं. अब तक ऐसे कई इनोवेशन सामने आए हैं, जिनसे एस्ट्रोनॉट्स को चांद की सतह पर शोध करने में मदद मिलेगी. इसी सीरीज़ में एक जर्मन ब्रांड, ‘हुकी’ ने ‘टार्डिग्रेड’ नाम की एक ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक बनाई है जो चांद के सर्फेस पर एस्ट्रोनॉट्स की सहायता करेगा. इसका वजन 134 किलोग्राम है.

15 किमी प्रति घंटा है रफ़्तार 
 
‘टार्डिग्रेड’ एक इलेक्ट्रिक बाइक है जिसकी स्पीड लिमिट 15 किमी प्रति घंटा है. यह विभिन्न प्रकार के उपकरण ले जा सकता है और इसकी बैटरी रेंज लगभग 110 किमी है. इस बाइक का नाम उन सूक्ष्म जीवों के नाम पर रखा गया है जो अंतरिक्ष के वैकम स्पेस में भी जिंदा रह सकते हैं. इस बाइक का पहला डिज़ाइन रूसी डिजाइनर एंड्रयू फैबिशेव्स्की ने बनाया था. इसके डिजाइनर निको मुलर ने बताया, "मैंने एंड्रयू के कॉन्सेप्ट स्केच को देखा और तुरंत चौंक गया. कुछ समय बाद हमें इस अनोखे मशीन के निर्माण के लिए अप्रूवल मिला. एंड्रयू के रेंडरिंग विस्तृत और स्केल के अनुसार सही नहीं थे, इसलिए हमने ऑटोडेस्क फ्यूजन 360 का उपयोग करके पूरे टार्डिग्रेड को स्क्रैच से रीडिज़ाइन किया."

ई-बाइक बनाने वाली स्वीडिश कंपनी के इलेक्ट्रिक उपकरणों का हुआ है इस्तेमाल 

इस बाइक के पार्ट्स, ई-बाइक बनाने वाली एक स्वीडिश कंपनी, ‘CAKE’ से लिए गए हैं. इसकी  डिजिटल इंजीनियरिंग में छह महीने लगे और जर्मन कंपनी ने  सब कुछ इन-हाउस डिज़ाइन किया है, जिसमें CAKE के ड्राइवट्रेन, वायरिंग लूप, बैटरी और टार्डिग्रेड के पहियों के लिए दो हब शामिल थे. CAKE हब को बनाने में 7075 एयरक्राफ्ट एल्युमीनियम का इस्तेमाल किया गया है. इसके एयरलेस कार्बन टायर्स एक एल्यूमीनियम ढांचे से जुड़े हैं और इस बाइक को आसानी से डिसेम्बल किया जा सकता है. टार्डिग्रेड को एडीवी के हिस्से के रूप में, लॉस एंजिल्स में स्थित पीटरसन ऑटोमोटिव म्यूज़ियम में प्रदर्शित किया जाएगा.