scorecardresearch

1 दिसंबर से यह नया बदलाव करने जा रहा है Facebook, यूजर्स की प्रोफाइल से हट जाएंगी ये चार चीजें, नहीं दिखेंगे राजनीतिक या धार्मिक विचार

Facebook ने अपने प्लेटफॉर्म में यूजर्स की जानकारी को लेकर कुछ बदलाव करने की घोषणा की है. दिसंबर 2022 से ये बदलाव लागू होंगे.

Facebook Facebook
हाइलाइट्स
  • मेटा ने निकाले हैं 11,000 कर्मचारी

  • कई और लोग छोड़ने वाले हैं मेटा

फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने पुष्टि की है कि वह 1 दिसंबर से प्रोफाइल्स से चार इंफर्मेशन सेक्टर को हटाना शुरू कर देगी. अगले महीने से, फेसबुक प्रोफाइल में एड्रेस, धार्मिक विचार, राजनीतिक विचार या किसी के सेक्सुअल ओरिएंटेशन को इंगित करने वाला "रुचि" (Interested in) फ़ील्ड शामिल नहीं होंगे. 

इन परिवर्तनों को सबसे पहले मैट नवरा ने ट्विटर पर देखा, जिन्होंने नोटिस का एक स्क्रीनशॉट शेयर किया. फेसबुक के एक प्रवक्ता ने टेकक्रंच के साथ साझा किए गए एक बयान में कहा, "फेसबुक को नेविगेट करने और उपयोग करने में आसान बनाने के हमारे प्रयासों के तहत, हम कुछ प्रोफ़ाइल फ़ील्ड हटा रहे हैं: रुचि, धार्मिक विचार, राजनीतिक विचार और पता."

मेटा ने निकाले हैं 11,000 कर्मचारी
इस महीने की शुरुआत में, मेटा ने 11,000 कर्मचारियों को उनके पे रोल से निकाल दिया, जो कुल कर्मचारियों की संख्या का 13% था. इसके तुरंत बाद मेटा इंडिया के प्रबंध निदेशक अजीत मोहन ने भी स्नैप इंक में शामिल होने के लिए चार साल के कार्यकाल के बाद फर्म छोड़ दी. 

17 नवंबर को मेटा इंडिया के उपाध्यक्ष के रूप में संध्या देवनाथन की नियुक्ति की घोषणा की. देवनाथन, जो एशिया पैसिफ़िक (APAC) बाज़ार में कंपनी के गेमिंग वर्टिकल का नेतृत्व करती हैं, 1 जनवरी, 2023 को अपनी नई भूमिका संभालेंगी और कंपनी की रणनीति का नेतृत्व करने के लिए भारत लौटेंगी. 

कई और लोग छोड़ने वाले हैं मेटा
कंपनी ने कहा कि देवनाथन एपीएसी लीडरशिप टीम का हिस्सा होंगी और मेटा एपीएसी के उपाध्यक्ष डैन नियरी को रिपोर्ट करेंगे. फेसबुक इंडिया (मेटा) के निदेशक और पार्टनरशिप के प्रमुख मनीष चोपड़ा अंतरिम आधार पर कंपनी का नेतृत्व कर रहे हैं।

मोहन के अलावा, व्हाट्सएप इंडिया के प्रमुख अभिजीत बोस और मेटा इंडिया के सार्वजनिक नीति के निदेशक राजीव अग्रवाल दोनों कंपनी छोड़ रहे हैं. व्हाट्सएप इंडिया में सार्वजनिक नीति के निदेशक शिवनाथ ठुकराल को मेटा इंडिया के लिए सार्वजनिक नीति का निदेशक नियुक्त किया गया है, जिसमें फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप शामिल हैं.