scorecardresearch

LuftCar: हकीकत में देख सकेंगे उड़ने वाली कार, 2023 तक होगी लांच!

यह लगभग 220 मील प्रति घंटे यानि 350 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी. इसके साथ यह लगभग 4,000 फीट ऊंचाई तक पहुंच सकती है और एक बार में लगभग 240 किलोमीटर की यात्रा कर सकती है. इसे सड़कों पर भी आसानी से दौड़ा सकेंगे. इसके लिए बस इसका फ्लाइंग मॉड्यूल हटाना होगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • पांच सीटों वाली इस फ्लाइंग कार की कीमत लगभग 350,000 डॉलर होगी

  • ये कार हाइड्रोजन फ्यूल से चलेगी

  • यह लगभग 220 मील प्रति घंटे यानि 350 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी

हमने उड़ने वाले कारें (Flying Car) आजतक केवल फिल्मों में ही देखी हैं, लेकिन जरा सोचिये आप इसे हकीकत में देख पाएं तो? जी हां, दुनियाभर की कंपनियां उड़ने वाले वाहनों को बनाने पर काम कर रही हैं. या यूं कहें कि फिनिशिंग टच दे रही हैं. उनमें से एक है फ्लोरिडा बेस्ड ‘LuftCar’. माना जा रहा है कि इसे 2023 तक लॉन्च कर दिया जायेगा.  

 

ये होंगे फीचर्स, इतनी होगी कीमत 

ये कार फ्लाइंग मॉड्यूल वाली होगी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो यह लगभग 220 मील प्रति घंटे यानि 350 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी.  इसके साथ यह लगभग 4,000 फीट ऊंचाई तक पहुंच सकती है और एक बार में लगभग 240 किलोमीटर की यात्रा कर सकती है. इसे सड़कों पर भी आसानी से दौड़ा सकेंगे. इसके लिए बस इसका फ्लाइंग मॉड्यूल हटाना होगा. 

ये कार हाइड्रोजन फ्यूल (Hydrogen Fuel) से चलेगी. बता दें, पांच सीटों वाली इस फ्लाइंग कार की कीमत लगभग 350,000 डॉलर यानि 2 करोड़ 60 लाख रुपये के आसपास होगी.  

दूर-दराज के इलाकों से शहर में कर सकेंगे सफर 

इससे शहरों में ट्रैफिक कम करने में मदद मिलेगी. लूफ़्टकार के संस्थापक संत सत्या ने खलीज टाइम्स के हवाले से कहा, “लोग इसके माध्यम से एक छोटी कार और प्लेन संयुक्त रूप से खरीदेंगे, इसकी मदद से वे दूर-दराज के स्थानों से शहरों तक आसानी से यात्रा कर सकेंगे. बिजनेस के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकेगा, बिना खरीदे केवल रेंट पर लेकर इसका इस्तेमाल कर सकेंगे.”

आपको बता दें, सत्या ने लूफ़्टकार शुरू करने से पहले सीमेंस, जॉनसन कंट्रोल्स और बोइंग जैसी विभिन्न कंपनियों में काम किया है. ये कंपनी वर्तमान में दुबई एयरशो 2021 में भाग ले रही है.

ये भी पढ़ें