scorecardresearch

Virtual Shopping: छुट्टियों में शॉपिंग करने में मदद करेगा Google AI, आप भी करें इस्तेमाल 

Google का शॉपिंग फीचर वास्तविक मॉडलों पर कपड़े शोकेस करने के लिए एआई का उपयोग करता है. इसका लक्ष्य यह होता है कि ऑनलाइन शॉपिंग में लोग ये देख पाएं कि आखिर अलग-अलग शेप के लोगों पर कपड़े कैसे दिखाई देते हैं.

Google AI Google AI
हाइलाइट्स
  • AI से एडवांस होगा शॉपिंग फीचर 

  • 80 मॉडल को लिया गया है 

ऑनलाइन शॉपिंग को और भी बेहतरीन बनाने के लिए गूगल कई नई चीजें लाता रहता है. अब इस अनुभव को और भी अच्छा बनाने के लिए Google ने अपनी वर्चुअल ट्राई-ऑन सुविधा को एडवांस बना दिया है. इस कदम से गूगल ने अपने प्रोडक्ट्स और ऑनलाइन सर्विसेज में जेनरेटिव एआई को शामिल किया है. इससे यूजर्स खरीदारी करने से पहले ये देख सकते हैं कि कपड़े उनपर कैसे लग रहे हैं. आप उसी से देख सकेंगे तो आसानी से सही कपड़े चुन सकेंगे.  

AI से एडवांस होगा शॉपिंग फीचर 

शुरुआत में एंथ्रोपोलॉजी, एवरलेन, H&M और लॉफ्ट जैसे ब्रांडों के साथ महिलाओं के लिए जून में AI लॉन्च किया गया था. Google का शॉपिंग फीचर वास्तविक मॉडलों पर कपड़े शोकेस करने के लिए एआई का उपयोग करता है. इसका लक्ष्य यह होता है कि ऑनलाइन शॉपिंग में लोग ये देख पाएं कि आखिर अलग-अलग शेप के लोगों पर कपड़े कैसे दिखाई देते हैं.

सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस का हिस्सा है 

ये एआई-पावर्ड शॉपिंग फीचर्स सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस का हिस्सा हैं, जो Google सर्च का एक एक्सपेरिमेंटल वर्जन है. इसके लिए यूजर साइन अप कर सकते हैं. एआई की मदद से Google का लक्ष्य ऑनलाइन शॉपिंग को वर्चुअल ट्राई-ऑन के माध्यम से और भी अच्छा बनाना है. 

80 मॉडल को लिया गया है 

Google के ग्रुप प्रोडक्ट मैनेजर श्याम सुंदर ने खुलासा किया कि कंपनी ने इस वर्चुअल ट्राई-ऑन ऑप्शन को बनाने के लिए 80 मॉडल (40 महिलाएं और 40 पुरुष) को नियुक्त किया है. रिटेलर की वेबसाइट से सिर्फ एक इमेज के साथ, Google का AI एक मॉडल पर आइटम का एक रीयलिस्टिक रिप्रजेंटेशन तैयार कर सकता है. इसके माध्यम से ये भी देखा जा सकता है कि आखिर मटेरियल कैसे शरीर पर लगता है, मुड़ता है आदि. 

पुरुषों को भी मिलेगी सुविधा 

दरअसल, पहले ये फीचर महिलाओं के लिए शुरू किया गया था. लेकिन अब google ने पुरुषों को भी इसमें शामिल कर दिया है. उन्होंने अपने वर्चुअल ट्राई-ऑन फीचर का विस्तार किया है. इसमें अलग-अलग तरह की बॉडी, स्किन के कलर और कपड़ों के आकार वाले मॉडल शामिल हैं.