scorecardresearch

अब Google Meet पर स्क्रीन शेयर करना हुआ और भी आसान...गूगल लाया दो नए फीचर

गूगल की मीटिंग सुविधा वाला फीचर गूगल मीट अब और भी एडवांस हो गया है. यह यूजर्स को उस कंटेंट तक पहुंच साझा करने की अनुमति देगा, जिसे वे मिटिंग में प्रेजेंट कर रहे हैं.

Google Meet Google Meet

आजकल काफी ज्यादा काम ऑनलाइन हो गया है. ऐसे में ऑफिस प्रिजेन्टेशन के लिए ज्यादातक लोग Google Meet का इस्तेमाल करते हैं. कोविड महामारी के बाद, इस प्लेटफॉर्म का उपयोग कई गुना बढ़ गया है और यूजर्स ऑफिशियल मीटिंग, वेबिनार, क्लोसेज आदि के सुचारू प्रवाह के लिए बेहतर सुविधाओं को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं. इनमें से स्क्रीन शेयरिंग फीचर सबसे महत्वपूर्ण फीचर्स में से एक है. हाल ही में, Google ने अपने यूजर्स के लिए दो बड़े सुधार शुरू किए हैं.

क्या है गूगल का नया अपडेट?
Google ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी दी. लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक मीट नए फीचर शुरू कर रहा है, जो यूजर्स को उस कंटेंट तक पहुंच साझा करने की अनुमति देगा, जिसे वे मिटिंग में प्रेजेंट कर रहे हैं.टेक जायंट ने वर्कस्पेस अपडेट्स ब्लॉगपोस्ट में कहा कि प्रेजेंटेशन बनाते समय, उपयोगकर्ता फ्लोटिंग एक्शन मेनू से या मीट चैट में सुझाव के माध्यम से फ़ाइल साझा कर सकते हैं.

नया फीचर इसलिए भी जरूरी है क्योंकि ये मीट से सीधे शेयर करने की अनुमति देता है. यूजर्स किसी अन्य विंडो में स्विच किए बिना प्रेजेंट कंटेंट को आसानी से शेयर कर सकते हैं. प्रेजेंटेशन बनाते समय, यूजर्स फ्लोटिंग एक्शन मेनू से या मीट चैट में सुझाव के माध्यम से फाइल शेयर कर सकते हैं.

लिंक भी पेस्ट कर सकते हैं
Google ने कहा, "इससे मीटिंग में उपस्थित लोगों के लिए आपकी प्रीजेंटेशन का पालन करना, बाद में अपने मेटेरियल को ढूंढना और उसका संदर्भ देना और मीटिंग से कार्रवाई की वस्तुओं पर काम करना जारी रखना आसान हो जाता है." इसके अलावा, कंपनी ने यह भी घोषणा की कि जब भी यूजर्स मीटिंग चैट में कोई लिंक पेस्ट करते हैं, तो उन्हें फाइल एक्सेस डायलॉग के साथ संकेत दिया जाएगा.

इसके अलावा, कंपनी ने यह भी घोषणा की कि जब भी उपयोगकर्ता मीटिंग चैट में कोई लिंक पेस्ट करेंगे, तो उन्हें "फ़ाइल एक्सेस डायलॉग के साथ संकेत दिया जाएगा." वहां से, यूजर आवश्यकतानुसार पहुंच को समायोजित कर सकते हैं और फाइल को कैलेंडर ईवेंट में संलग्न करना चुन सकते हैं. इस महीने की शुरुआत में, टेक दिग्गज ने घोषणा की थी कि वह एक नई सुविधा जोड़ रहा है जो यूजर्स को Google स्लाइड पेश करते समय Google मीट के अंदर अपने स्पीकर नोट्स देखने की अनुमति देगा.अपडेट डिफ़ॉल्ट रूप से उपलब्ध है और 25 जनवरी से अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया है.