scorecardresearch

Google Maps Updates: अच्छी जगह खाने और घूमने में मदद करेगा गूगल मैप, लॉन्च हो गए हैं नए फीचर्स, आप भी देखें 

जगहों को अच्छे से सुव्यवस्थित करने के लिए, Google मैप में सुविधा दी जा रही है. इसमें वे अपनी लिस्ट बना सकते हैं. साथ ही फिर से डिजाइन किया गया होम पेज काफी आकर्षक बनाया गया है.

Google Map (Photo: Unsplash) Google Map (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • नया डिजाइन किया है पेश 

  • खाने और पर्यटन के लिए क्यूरेटेड रेकमेंडेशन 

हम में से ज्यादातर लोग जब भी कहीं जाते हैं तो गूगल मैप का इस्तेमाल हमेशा करते हैं. अब जैसे-जैसे गर्मियों की यात्रा का मौसम नजदीक आ रहा है, Google मैप्स ने नए डिजाइन अपग्रेड के साथ-साथ तीन नई सुविधाओं को लॉन्च किया है. दुनियाभर में लाखों यूजर्स Google मैप्स की मदद से एक जगह से दूसरी जगह जाना पसंद करते हैं. इतना ही नहीं बल्कि जब वे कहीं अनजान जगह घूमने जाते हैं तो रास्ता बताने में गूगल मैप्स ही उनकी मदद करता है. 

नया डिजाइन किया है पेश 

Google मैप्स ने एक नया डिजाइन पेश किया है, जो यूजर को कम टैब के साथ एक साफ इंटरफेस देता है. फिर से डिजाइन किया गया होम पेज काफी आकर्षक बनाया गया है. इसमें नए पिन कलर दिए गए हैं, जिसकी मदद से मैप पर अलग-अलग जगहों को आसानी से पिन करके बाद में खोजा जा सकता है. इससे बेहतर तरीके से लोग इस नेविगेशन टूल को इस्तेमाल कर सकेंगे. 

सम्बंधित ख़बरें

खाने और पर्यटन के लिए क्यूरेटेड रेकमेंडेशन 

अमेरिका और कनाडा के चुनिंदा शहरों में तो Google मैप अब क्यूरेटेड रेस्टोरेंट रेकमेंडेशन भी देता है. यूजर अपने पसंद के शहर की खोज करके और एक क्यूरेटेड लिस्ट देख सकते हैं. लिस्ट देखने के लिए आपको स्वाइप करना होगा, इसके बाद आप आसानी से इन रेकमेंडेशन को देख सकते हैं. लिस्टिंग में छुपे हुए बेस्ट और ट्रेंडी हॉटस्पॉट देख सकते हैं. 

आप भी बना सकते हैं लिस्ट

जगहों को अच्छे से सुव्यवस्थित करने के लिए, Google मैप एक और सुविधा दे रहा है, जिसमें वे अपनी लिस्ट बना सकते हैं. यूजर अपने बनाए हुए टैब के अंदर "नई लिस्ट" पर टैप करके इस लिस्ट को देख सकते हैं. साथ ही वे आसानी से इसमें बदलाव कर सकते हैं. इसके अलावा, यूजर रिव्यु जैसे सोशल मीडिया पोस्ट के लिंक शामिल कर सकते हैं. 

AI का किया जाता है इस्तेमाल

Google मैप यूजर को सुविधा देने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का भी इस्तेमाल करता है. रिव्यू और तस्वीरों को चेक करके, एआई किसी जगह के यूजर की पसंद की चीजों को दिखाता है. इसमें पॉपुलर फूड और जगह शामिल हैं. इसके अलावा, एआई अब तस्वीरों में डिश की पहचान कर सकता है, जिससे यूजर मेनू को प्रभावी ढंग से नेविगेट कर सकते हैं और पॉपुलैरिटी, कीमत और डाइट से जुड़ी प्राथमिकताओं जैसी चीजों को देखकर निर्णय ले सकते हैं.