scorecardresearch

AC की सर्विसिंग के खर्चे से बचना है तो भूल कर भी ना करें ये गलतियां

AC की गैस खत्म हो जाने की वजह से एसी किसी काम का नहीं रहता है. इसलिए समय -समय पर एसी की सर्विसिंग करना जरूरी होता है. लेकिन जाने अनजाने हम कुछ ऐसी गलतियां भी कर देते हैं जिससे हमारा एसी खराब होने लगता है

AC AC
हाइलाइट्स
  • एसी गैस लीक का सबसे बड़ी वजह है AC में कार्बन का जमा हो जाना.  

  • कंडेनसर पाइप में जंग लगने की वजह से एसी की कूलिंग पावर कम हो जाती है

गर्मी के दिनों में सबसे ज्यादा जरूरत AC की महसूस होती है. लेकिन AC के खराब हो जाने पर गर्मी झेलना अपने आप में एक बड़ी चुनौती होती है. ऐसे में AC की सर्विसिंग करवाने और हजारों रूपये खर्च करने के अलावा हमारे पास कोई चारा नहीं होता है.  AC से ठंडी हवा नहीं आने का एक बड़ा कारण गैस का खत्म हो जाना है. लेकिन क्या आपको पता है कि एकदम सही काम कर रहे AC से भी गैस लिकेज होती रहती है. ऐसे में ये सवाल भी उठता है कि ऐसा क्या किया जाए जिससे AC की गैस लीक ना हो. 

आईये सबसे पहले जानते हैं कि AC से गैस लीक की समस्या क्या है?

एसी गैस लीक का सबसे बड़ी वजह है AC में कार्बन का जमा हो जाना. कंडेनसर पाइप में जंग लगने की वजह से एसी की कूलिंग पावर कम हो जाती है. जिससे गैस लीक होने लगती है. ऐसा ज्यादा दिनों तक सर्विसिंग ना होने, और AC के मेंटेनेंस पर ध्यान नहीं देने की वजह से होता है. 

इन गलतियों की वजह से भी होती है एसी गैस लीक 

1. समय पर सर्विसिंग न करवाना- 

AC के बढिया तरीके से काम करने के लिए हर साल एसी की सर्विसिंग कराना सबसे जरूरी होता है. एसी की सर्विसिंग के समय  एसी की साफ-सफाई भी हो जाती है . 

2. एसी के ऊपर बहुत सामान ना रखें.

विंडों एसी पर लोग अक्सर बहुत सारा सामान रख देते हैं. ऐसे में एसी गर्म हवा बाहर नहीं निकाल पाता है.  

3. एसी की सफाई न करना- 

एसी के एयरफ्लो और कंप्रेसर दोनों ही गंदगी की वजह से खराब हो जाते हैं. ऐसे में हर साल एसी का एयर फिल्टर साफ करवाना या बदलवाना जरूरी होता है.  ऐसा नहीं करने पर  एसी पर प्रेशर बढ़ता है और गैस लीक, पाइप में छेद जैसी दिक्कत होती है.

बाहर लगे एसी यूनिट का रखें ख्याल-
 
कई घरों के बाहर एसी का यूनिट लगा होता है. ऐसे में अगर आपके घर में पेट्स हैं तो उनके यूरिन एसी के पाइ्प्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं. खासतौर से कुत्तों की यूरिन में बहुत एसिड होता है. 

5. ड्रेनेज चेक करना भी है जरूरी 

कूलिंग के लिए एसी का ड्रेनेज सिस्टम सही होना बहुत जरूरी है.एसी का ड्रेनेज सिस्टम पानी को बाहर निकालता है. जिससे कूलिंग होती है.