scorecardresearch

क्यों कटा होता है Sim Card का कोना ? यहां जानिए इसके पीछे का लॉजिक

सिम कार्ड मोबाइल फोन का एक छोटा लेकिन सबसे जरूरी हिस्सा होता है. आप चाहे कितना भी महंगा फोन लें लें अगर आपके पास सिम कार्ड नहीं है तो आपका फोन बेकार है. लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि सिम का एक कोना साइड से कटा हुआ क्यों होता है.

sim card sim card
हाइलाइट्स
  • सिम का साइड से कटा हुआ होने की वजह दिलचस्प है

  • पहले का सिम पूरा चकोर होता था

टेक्नोलॉजी के इस जमाने में चीजें पहले से आसान हो गयी हैं. अगर बात मोबाइल फोन की करें तो ये कह सकते हैं कि हाथेली में आ जाने वाले इस गैजेट की वजह से हमने पूरी दुनिया मुट्ठी में कर ली है. इस छोटे से फोन के अनेकों हिस्सों में एक हिस्सा होता है सिम कार्ड का. बिना सिम कार्ड के मोबाइल फोन पूरी तरह से बेकार है. लेकिन क्या  आपने ध्यान दिया है कि फोन में लगने वाला सिम कार्ड एक तरफ से थोड़ा कटा हुआ होता है. आईये जानते हैं ऐसा क्यों है. 

पहले के सिम कार्ड्स ऐसे होते थे

पहले सिम कार्ड बैंक और क्रेडिट कार्ड की तरह दिखते थे. इसकी वजह थी मोबाइल फोन का डिजाइन . पहले के फोन का डिजाइन काफी साधारण होता था. इन मोबाइल फोन के सिम स्लोट बिना कटिंग के आते थे. इस वजह से लोगों आती थी कि सिम सीधा लगा रहे हैं यै उल्टा. इस कनफ्यूजन की वजह से लोग कई बार उल्टा सिम लगा कर फोन ऑन करते थे. ऐसा करने से सिम और फोन दोनों खराब होने के चासेंज होते थे. इसी परेशानी को देखते हुए  टेलीकॉम कंपनियों ने सिम कार्ड का डिजाइन बदल दिया. 

यही वजह है कि अब मोबाइल फोन में लगने वाला सिम कार्ड के साथ सिम स्लोट भी ट्रे के डिजाइन में कटा हुआ शेप का आता है. सिम स्लोट और सिम कार्ड में कट के निशान की वजह से एक तरफ जहां लोगों का कन्फयूजन दूर हो गया साथ ही सिम और मोबाइल फोन के खराब होने का खतरा भी टल गया.