scorecardresearch

करना चाहते हैं WhatsApp Call को रिकॉर्ड? ये तरीका आएगा काम

WhatsApp Call रिकॉर्ड करने की पूरी जानकारी नीचे दी गई है. वहीं बता दें कि व्हाट्सऐप कॉलिंग को रिकॉर्ड करना आसान नहीं है.

how to record whatsapp call how to record whatsapp call
हाइलाइट्स
  • ऐसे करें WhatsApp Call को रिकॉर्ड

  • WhatsApp Call रिकॉर्ड करने का तरीका

WhatsApp बेहद पॉपुलर एप है. व्हाट्सऐप का इस्तेमाल हम सभी कर रहे हैं. वहीं इसके फीचर का भी इस्तेमाल भी बखुबी लोग कर रहे हैं. व्हाट्सऐप के फीचर विडीयो और वोइस कॉल भी सभी कर रहे हैं. वहीं बहुत से ऐसे कॉल होते है कि जिन्हें रिकॉर्ड करने की जरूरत पड़ जाती है, लेकिन व्हाट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करना संभव नहीं होता है. आज हम आपको यहां बता रहें कि व्हाट्सऐप कॉलिंग को कैसे रिकॉर्ड कर सकते हैं. 

ऐसे रिकॉर्ड करें व्हाट्सऐप कॉलिंग
व्हाट्सऐप कॉलिंग को रिकॉर्ड करना आसान नहीं है. अगर आप एंड्रॉयड मोबाइल यूजर हैं तो नीचे दिए ट्रिक से आप व्हाट्सऐप कॉलिंग को रिकॉर्ड कर सकते हैं. 
व्हाट्सऐप कॉलिंग को रिकॉर्ड करने के लिए आपको क्यूब कॉल रिकॉर्डर एप को प्लेय स्टोर से डाउनलोड करना होगा. इस एप को डाउनलोड करने के बाद व्हाट्सऐप पर जाना होगा. व्हाट्सऐप पर जाने का बाद अब उसे कॉल करें, जिसकी कॉल आपको रिकॉर्ड करना चाहते हैं. अगर व्हाट्सऐप कॉलिंग के दौरान आपके मोबाइल के स्क्रीन पर क्यूब कॉल विजेट दिखाई देता हैं तो समझे कि सामने वाले की बात रिकॉर्ड हो रही है. 

क्यूब कॉल रिकॉर्डर डाउनलोड होने के बाद भी अगर व्हाट्सऐप कॉलिंग नहीं हो रहा है तो आपको एक बार फिर से क्यूब कॉल रिकॉर्डर पर जाना पड़ेगा. क्यूब कॉल रिकॉर्डर ओपन होने के बाद आपको उसके सेटिंग सेक्शन में जाना होगा. जहां पर आपको वॉयस कॉल में Force VolP पर क्लिक करना होगा. इसके बाद व्हाट्सऐप कॉलिंग के दौरान अगर क्यूब कॉल रिकॉर्डर का विजेट शो कर रहा है तो इसका मतलब व्हाट्सऐप कॉलिंग रिकॉर्ड हो रही है. वहीं अगर नहीं दिखाई नहीं दे रहा है तो इसका मतलब यह एप आपके फोन में सपोर्ट नहीं कर रहा हैं. 

इस तरीके से भी कर सकते है व्हाट्सऐप कॉलिंग रिकॉर्ड
हम आपको पहले हि बता चुके है कि व्हाट्सऐप कॉलिंग को रिकॉर्ड करना आसान नहीं है. वहीं अगर कॉल रिकॉर्डिंग एप से भी बात नहीं बनती है तो आप ये तरीका अपना सकते हैं. व्हाट्सऐप कॉलिंग को रिकॉर्ड करने के लिए आपको अपने फोन को स्पीकर में रखना होगा. इसके बाद दूसरे फोन पर वॉइस रिकॉर्डर ऑन करके व्हाट्सऐप कॉलिंग को रिकॉर्ड कर सकते है.