scorecardresearch

Apple WWDC23: इंदौर की बेटी का कमाल! एप्पल स्विफ्ट स्टूडेंट चैलेंज की विजेता बनीं Asmi Jain, आंखों के लिए बनाया खास एप

Apple WWDC23 स्विफ्ट स्टूडेंट चैलेंज में स्विफ्ट कोड लैंग्वेज का इस्तेमाल करके ऑरिजनल एप बनाना होता है. इसमें प्रतियोगिता में 30 देशों के प्रतिभागी हिस्सा लेते हैं. इस बार इंदौर की अस्मी जैन विजेता बनी हैं.

इंदौर की 20 साल की अस्मी जैन ने आंखों के लिए खास एप बनाया है इंदौर की 20 साल की अस्मी जैन ने आंखों के लिए खास एप बनाया है

मध्य प्रदेश के इंदौर की बेटी को बड़ी कामयाबी मिली है. 20 साल की अस्मी जैन एप्पल के WWDC23 स्विफ्ट स्टूडेंट चैलेंज की विजेता चुनी गई है. उन्होंने स्विफ्ट कोडिंग भाषा का इस्तेमाल करके ऑरिजनल एप बनाया. इस चैलेंज में 30 से ज्यादा देशों के छात्रों ने हिस्सा लिया. इस चैलेंज में स्पोर्ट्स, हेल्थकेयर, इंटरटेनमेंट और एनवायरमेंट से संबंधित एप्स बनाने होते हैं. इस मौके पर वर्ल्डवाइड डेवलपर रिलेशंस के वाइस प्रेसिडेंट सुसान प्रेस्कॉट ने कहा कि स्विफ्ट स्टूडेंट चैलेंज में इंट्री लेने वाले युवा डेवलपर्स की प्रतिभा से हम हैरान हैं.

कौन हैं अस्मी जैन-
20 सा की अस्मी मेडी इंदौर की रहने वाली हैं और कैप्स विश्वविद्यालय की छात्रा हैं. पढ़ाई के दौरान ही उनको एप डेवलप करने का आइडिया आया. इसके बाद उन्होंने इसपर काम किया और एप डेवलप किया. दरअसल अस्मी जैन के एक दोस्त के चाचा बीमार पड़ गए. उनके दिमाग की सर्जरी की गई. लेकिन उसके बाद उनके आंखों में समस्या आने लगी. उनके चेहरे पर पैरालिसिस का असर हुआ. वो अपनी आंखों को मूव नहीं कर पा रहे थे. इसको देखकर अस्मी सोच में पड़ गई और उन्होंने एक ऐसा एप बनाने की ठान ली जो इसमें मदद कर सकता है.

आंखों के लिए बनाया एप-
अस्मी जैन की मेहनत रंग लाई और उन्होंने ऐसा एप बनाया, जो यूजर्स की आंखों की मूवमेंट को ट्रैक कर सकता है. इस एप की मदद से लोग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. जिन लोगों की आंखों में गंभीर समस्या है या वो आंखों में पैरालिसिस के शिकार है. उनके लिए ये एप मददगार है. अस्मी ने एप डेवलप किया. लेकिन अभी भी वो इसको लेकर सोच रही है. उनका अगल टारगेट ऐसा एप तैयार करना है, जिसकी मदद से लोग चेहरे की एक्सरसाइज कर सकें और ये एप स्टोर पर भी जारी हो सके. उनका कहना है कि मुझे उम्मीद है कि एक दिन ये चिकित्सा उपकरण के तौर पर काम करेगा.

5 जून से शुरू होगा एप्पल का WWDC-
एप्पल का सालाना वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस 5 जून 2023 से शुरू होने वाला है. इसमें चैलेंज के विजेता हिस्सा लेंगे. कंपनी इस इवेंट में कई नए प्रोडक्ट लॉन्च कर सकती है. कंपनी अपने पहले मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट पेश कर सकती है.

ये भी पढ़ें: