scorecardresearch

मिलिए दुनिया की पहली AI Coder देविका से, एआई सॉफ्टवेयर इंजीनियर डेविन का विकल्प और भारतीय वर्जन

केरल के Lyminal and Stition.AI के 21 साल के फाउंडर मुफ़ीद ने 'AI Coder' देविका के बारे में ट्वीट करके सबको बताया. यह दुनिया के सबसे पहले AI सॉफ्टवेयर इंजीनियर डेविन का विकल्प हो सकती है.

Representative image generated using AI. Representative image generated using AI.

Cognitions Labs ने हाल ही में, AI सॉफ्टवेयर इंजीनियर डेविन को लॉन्च किया था. इसके कुछ ही दिनों बाद, लिमिनल और स्टिशन.एआई (Lyminal and Stition.AI) के संस्थापक मुफीद वीएच (हमजाकुट्टी) ने देविका नामक एक ओपन सोर्स पैशन प्रोजेक्ट बनाया. देविका को आप डेविन का इंंडियन वर्जन है जो इंसानों के निर्देशों को समझ सकता है, इन निर्देशों के अनुसार काम कर सकता है, रिसर्च कर सकता है और टारग्ट अचीव करने के लिए ऑटोनोमस तौर पर कोड लिख सकता है.  

ऐसे बना यह भारतीय वर्जन 
मुफीद ने इस प्रोजेक्ट के बारे में मीडिया को विस्तार से बताया है. उनका कहना है कि देविका के निर्माण के पीछे एक मज़ेदार कहानी है. मुफीद ने बताया कि एकदिन वह आराम से बस अलग-अलग टूल्स से एक्सपेरिमेंट कर रहा था, जब उसकी मुलाकात डेविन से हुई और बाकी सभी की तरह वह भी इसके डेमो से प्रभावित हुए. उन्होंने सोचना शुरू कर दिया कि डेविन का भारतीय वर्जन बने तो उसका नाम क्या हो सकता है, और वह देविका तक पहुंच गए.  

21 साल के मुफीद केरल के त्रिशूर से हैं और वह लिमिनल और स्टिशन.एआई के संस्थापक हैं, जहां वह LLMs के लिए सुरक्षा उत्पादों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. 19 साल की उम्र में मुफीद ने साइबर सुरक्षा में इंडियास्किल्स 2021 नेशनल्स में स्वर्ण पदक जीता था. तभी उन्होंने अपना साइबर सुरक्षा स्टार्टअप शुरू किया.

क्या हैं देविका के खास फीचर्स

सम्बंधित ख़बरें

  • देविका में 12 एजेंट मॉडल हैं जो किसी प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए यूजर्स की क्वेरी के अनुसार समझने, ब्राउज़ करने, रिसर्च करने, कोड, डॉक्यूमेंट बनाने और निर्णय लेने के लिए फीडबैक लूप में एक-दूसरे के साथ बातचीत कर सकते हैं.
  • ओलामा के माध्यम से यह क्लाउड 3, जीपीटी-4, जीपीटी-3.5 और लोकल LLM को सपोर्ट करता है.
  • देविका अपने द्वारा लिखे गए कोड को चला सकती है और यूजर्स के इंटरवेंशन के बिना किसी भी मुश्किल का सामना करने पर कोड को खुद ठीक कर सकती है.
  • देविका नेटलिफाई पर बनाई अपने वेबसाइट्स को डिप्लॉय कर सकती है.