scorecardresearch

Memory feature in ChatGPT: नए मेमोरी फीचर के ट्रायल कर रहा है OpenAI, अब चैटबॉट याद रखेगा आपकी जरूरी बातें

OpenAI एक ऐसे फीचर का परीक्षण कर रहा है जो ChatGPT को एक बातचीत से दूसरी बातचीत तक कुछ जानकारी याद रखने की अनुमति देगा. चैटबॉट यह भी तय कर सकेगा कि उसे बातचीत के कौन से हिस्से याद रखने चाहिए.

ChatGPT New Feature ChatGPT New Feature

OpenAI अपने AI चैटबॉट को 'मेमोरी' फीचर के साथ अपग्रेड कर रहा है. इस फीचर की मदद से ChatGPT यूजर्स की बातचीत से जरूरी बातें स्टोर कर सकता है और उनके आधार पर यूजर्स को पर्सनलाइज्ड जवाब देने की कोशिश करेगा. वर्तमान में, सीमित बीटा परीक्षण में, नई मैमोरी सर्विस से चैटजीपीटी यूजर्स की जानकारी, बातचीत से कुछ महत्वपूर्ण फैक्ट्स स्टोर कर सकता है. 

इसके बाद यह इस मेमोरी को सवालों के जवाब देने, निर्देशों का पालन करने और हर एक यूजर के हिसाब से रेस्पॉन्स करने में मददगार रहेगा. उदाहरण के लिए, अगर कोई यूजर चैटजीपीटी को अपनी बेटी का नाम और जन्मदिन बताता है, तो चैटबॉट इस जानकारी को स्टोर कर सकता है. बाद में, चैटजीपीटी इस जानकारी को उनकी बेटी के लिए ऑटोमैटिकली जन्मदिन कार्ड ड्राफ्ट करने के लिए इस्तेमाल कर सकता है. 

GPT मॉडल की होगी अपनी मेमोरी
चैटजीपीटी बातचीत से जरूरी जानकारी को स्टोर करके अपनी मैमोरी बनाता है. यूजर्स चैटबॉट को विशिष्ट जानकारी याद रखने या भूलने के लिए भी स्पष्ट रूप से बता सकते हैं. चैटजीपीटी का लक्ष्य हर एक यूजर के साथ सीखना और विकसित होना है. हर एक कस्टम GPT मॉडल की अपनी मेमोरी भी होगी.

सम्बंधित ख़बरें

OpenAI बुक्स जीपीटी मॉडल का एक उदाहरण देता है, जो मेमोरी टर्न ऑन होने पर, ऑटोमैटिकली याद रख सकता है कि आपने कौन सी किताबें पहले ही पढ़ ली हैं और आप कौन सी शैली पसंद करते हैं. ट्यूटर मी जीपीटी एक बेहतर कोर्स ऑफर कर सकता है, अगर उसे पता हो कि आप किस फील्ड में काम करना चाह रहे हैं. जिमस्ट्रीक समय के साथ आपकी प्रगति को ट्रैक कर सकता है.

हालांकि, यह फीचर एक चिंता भी बढ़ाता है कि बिना किसी ट्रांसपेरेंसी के बड़ी मात्रा में पर्सनल डेटा इकट्ठा कर सकता है. OpenAI का कहना है कि चैटजीपीटी यूजर्स के निर्देशों के बिना संवेदनशील जानकारी को सक्रिय रूप से याद नहीं रख सकता है. इसे इसी तरह ट्रेन किया गया है. कंपनी यह भी बताती है कि यूजर्स चैटजीपीटी की मेमोरी कंट्रोल करते हैं, जिसमें चैटबॉट स्टोर की गई जानकारी को देखने, एडिट करने या हटाने के विकल्प होते हैं. OpenAI ने एक टेंपररी चैट मोड भी पेश किया है जो किसी बातचीत को स्टोर नहीं करता है.