scorecardresearch

ChatGPT के संस्थापक Sam Altman को कंपनी ने किया बाहर, OpenAI की नई अंतरिम सीईओ बनीं मीरा मुराती, इस भारतवंशी के बारे में जानिए

1988 में अल्बानिया में जन्मी मीरा मुराती एक मैकेनिकल इंजीनियर हैं. अपने शुरुआती दिनों में मुराती ने गोल्डमैन सैक्स में एक इंटर्न के रूप में काम किया और फिर Zodiac Aerospace में चली गईं. वह टेस्ला में एक कार्यकाल के बाद 2018 में OpenAI में शामिल हुईं.

ओपनएआई ने सैम ऑल्टमैन को सीईओ पद से हटा दिया है. मीरा कंपनी की अंतरिम सीईओ होंगी ओपनएआई ने सैम ऑल्टमैन को सीईओ पद से हटा दिया है. मीरा कंपनी की अंतरिम सीईओ होंगी
हाइलाइट्स
  • मीरा का जन्म 1988 में अल्बानिया में हुआ था

  • मीरा ने पढ़ाई के दौरान हाइब्रिड रेसिंग कार बनाई थी

चैटजीपीटी (ChatGPT) की पैरेंट कंपनी ओपन एआई ने सैम ऑल्टमैन को सीईओ के पद से हटा दिया है. उनकी जगह अब 34 वर्षीय मीरा मुराती सीईओ का पद संभालेंगी. हालांकि, उन्हें कंपनी का अंतरिम सीईओ बनाया गया है. मीरा पहले से ही OpenAI की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर हैं. आइए जानते हैं कौन हैं मीरा मुराती और कंपनी ने सैम ऑल्टमैन को क्यों दिखाया बाहर का रास्ता?

2015 में हुई थी ओपन एआई की शुरुआत
OpenAI एक AI रिसर्च और डेवलपमेंट कंपनी है. इसकी शुरुआत 2015 में हुई थी. सैम ऑल्टमैन और Greg Brockman ने एक कमरे इस कंपनी की शुरुआत की थी. उस वक्त एलॉन मस्क भी इस कंपनी का हिस्सा थे, लेकिन साल 2018 में उन्होंने खुद को Open AI से अलग कर लिया. ChatGPT को रिलीज करने के बाद ऑल्टमैन OpenAI का फेस बन चुके थे. ChatGPT की लॉन्चिंग के बाद AI की रेस तेज हुई. 

OpenAI ने न सिर्फ ChatGPT को तैयार किया. बल्कि टेक्स्ट से फोटो क्रिएट करने वाले टूल Dall-E को भी कंपनी ने तैयार किया है. जहां ChatGPT की मदद से आप तमाम सवालों के जवाब खोज सकते हैं. वहीं Dall-E की मदद से आप किसी टेक्स्ट को तस्वीर में क्रिएट कर सकते हैं. इन दोनों प्लेटफॉर्म्स के पॉपुलर होने के बाद कई दूसरे प्रोडक्ट्स भी मार्केट में आए, जिन्होंने AI को आम लोगों तक पहुंचाया.

ऑल्टमैन को क्यों हटाया 
Open AI ने ब्लॉग में बताया कि ऑल्टमैन को हटाने के फैसला काफी विचार विमर्श के बाद लिया गया है. रिव्यू में बोर्ड ने पाया है कि सैम अपनी बातचीत को लेकर स्पष्ट नहीं थे, जिससे बोर्ड को जिम्मेदारियों के पालन में परेशान हो रही. बोर्ड ने ऑल्टमैन की काबिलियत पर अब भरोसा नहीं है, इसलिए उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ रहा है. उधर, सैम ऑल्टमैन को इस्तीफे के कुछ ही घंटों बाद सोशल मीडिया पर Brockman ने अपने इस्तीफे का ऐलान किया है

कौन हैं मीरा मुराती
मीरा का जन्म 1988 में अल्बानिया में हुआ था. मीरा के पिता के मूल रूप से भारतीय होने की वजह से मीरा का भारत से खास नाता रहा है. 16 वर्ष की उम्र में ही मीरा पढ़ाई के लिए पियर्सन कॉलेज यूडब्ल्यूसी के लिए कनाडा चली गई थीं. इसके बाद मीरा अमेरिका की आईवी लीग डार्टमाउथ कॉलेज में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने गईं. ग्रेजुएशन के दिनों में ही मीरा ने अपने सीनियर प्रोजेक्ट के तहत एक हाइब्रिड रेसिंग कार बनाई थी. जिसकी काफी सराहना की गई थी. 

करियर की शुरुआत
मीरा ने अपने करियर की शुरुआत गोल्डमैन सैक्स और फिर जोडियाक एयरोस्पेस में बतौर ट्रैनर के तौर पर की. इसके बाद उन्होंने टेस्ला में मॉडल एक्स पर भी काफी समय तक काम किया. यहां मीरा ने करीब 3 वर्ष का समय बिताया. मीरा 2016 में प्रोडक्ट एंड इंजीनियरिंग के वीपी के तौर पर सेंसर-बिल्डिंग स्टार्टअप लीप मोशन कंपनी में शामिल हुईं. इसके बाद 1918 ओपनएआई में एप्लाइड एआई और पार्टनरशिप के वीपी के तौर पर काम करने के चलते लीप मशीन कंपनी को छोड़ दिया. 

कंपनी के कर्मचारियों से कही यह बात
ओपनएआई का अंतरिम सीईओ बनने के बाद मीरा मुराती ने कंपनी के कर्मचारियों को एक चिट्ठी लिखी है, जिसमें उन्होंने कहा कि वह कंपनी में नेतृत्व की भूमिका में आकर सम्मानित और कृतज्ञ महसूस कर रही हैं. मुराती ने साथ ही इस चिट्ठी में आल्टमैन के अचानक जाने को लेकर कर्मचारियों से कहा है कि वह सिर्फ अपने काम पर फोकस करें. मुराती ने लिखा कि हम एक अहम मोड़ पर हैं, जब हमारे टूल्स को काफी संख्या में लोग इस्तेमाल कर रहे हैं. साथ ही नीति निर्धारक एआई को रेगुलेट करने की कोशिश कर रहे हैं. मुराती ने एआई को बेहतरी के लिए इस्तेमाल करने की बात कही.

AI को लेकर जता चुकी हैं चिंता 
मीरा की मानें तो AI दुनिया के लिए जितना सुविधा और कारगर है उतना ही उससे खतरा भी बना हुआ है. उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा भी था कि मैं मानती हूं कि एआई से दुनिया को खतरा है. इसका गलत इस्तेमाल भी हो सकता है. उनका कहना था कि एआई जैसी टेक्नोलॉजी गलत लोगों के हाथ में पहुंची तो निश्चित रूप से इसका गलत इस्तेमाल होगा. इसके नियामक दायरे में लाने के लिए सरकार और लोगों को अहम रोल निभाना होगा.