scorecardresearch

Meta ने जारी किया स्मार्टफोन में छिपे मैलवेयर को लेकर अलर्ट जारी... आपके वॉट्सएप, यूट्यूब जैसे ऐप्स में छिपकर बैठा है ये वायरस 

मेटा ने एंड्राइड यूजर्स के लिए एक वायरस को लेकर अलर्ट जारी किया है. इसके मुताबिक, लोगों के स्मार्टफोन में एक मैलवेयर छिपकर बैठा है. इसके नाम ड्राकारिस बताया जा रहा है. यह लोगों की पर्सनल डिटेल जैसी चीजें चुराने के काम कर रहा है.

Malware Malware
हाइलाइट्स
  • ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, भारत, पाकिस्तान के यूजर्स पर कर रहा है हमला

  • हमारे बेसिक ऐप्स में मिल रहा है ये वायरस  

हम आए दिन स्मार्टफोन में मैलवेयर या वायरस की खबरें सुनते हैं. इसी कड़ी में एक और मामला सामने आया है. मार्क जुकरबर्ग की कंपनी मेटा ने एंड्राइड और टेबलेट यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया है. जिसमें लोगों को एक मैलवेयर को लेकर अलर्ट जारी किया है. इसके बारे में बताया गया है कि ये मैलवेयर वॉट्सएप और यूट्यूब जैसी पॉपुलर ऐप्स में मिल रहा है. 

हमारे बेसिक ऐप्स में मिल रहा है ये वायरस  

दरअसल, मेटा हर तिमाही पर अपनी एडवर्सारियर थ्रेट रिपोर्ट जारी करता है. इसी रिपोर्ट में ड्राकारिस (Dracarys) मैलवेयर के बारे में बताया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ये मैलवेयर पॉपुलर ऐप्स के क्लोन वर्जन में छुप जा रहा है. सबसे बड़ी बात कि ये वायरस हमारे रोजमर्रा के इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप में मिल रहा है. जैसे वॉट्सएप, यूट्यूब , सिग्नल, टेलीग्राम, और कई कस्टम चैट ऐप्लिकेशन. 

इन देशों पर कर रहा है अटैक 

रिपोर्ट में बताया गया है कि ड्राकारिस नाम का ये मैलवेयर गेम ऑफ थ्रोन्स बैटल क्राई के ड्रैगन के नाम पर रखा गया है. इसे बिटर APT हैकिंग ग्रुप द्वारा चलाया जा रहा है. ये हैकिंग ग्रुप ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, भारत, पाकिस्तान के यूजर्स पर हमला कर रहा है.  

एडवर्सारियर थ्रेट रिपोर्ट के अनुसार, ये वायरस हमारे एंड्रॉयड फोन के ही Accessibility फीचर का इस्तेमाल करता है और जब आप इसे परमिशन दे देते हैं तब ये आपके फोन में आ जाता है. इतना ही नहीं ये वायरस आपकी पर्सनल डिटेल्स चुरा सकते हैं. जैसे आपकी कॉल डिटेल, कॉन्टैक्ट की जानकारियां, एसएमएस टेक्स्ट आदि.

कैसे करें खुद की सुरक्षा ?

खुद की सुरक्षा के लिए जरूरी है कि आप किसी भी फेक वेबसाइट से वॉट्सऐप, यूट्यूब, टेलीग्राम जैसी ऐप्स डाउनलोड न करें. बल्कि किसी थर्ड-पार्टी APK वेबसाइट पर से भी कुछ डाउनलोड न करें. केवल प्ले स्टोर से ही इन सभी ऐप्स को डाउनलोड करें.