scorecardresearch

स्मार्टफोन बेचने के से पहले जरूर कर लें ये काम, वर्ना लीक हो जाएगी पर्सनल डिटेल्स

अपना फ़ोन किसी को देने या फिर बेचने से पहले उसमें ये चार काम जरूर कर लें. ये चार टेक ट्रिक्स अपनाने पर आपको जरा सा भी नुकसान नहीं होगा.

tech trics before selling smartphone tech trics before selling smartphone
हाइलाइट्स
  • अपना स्मार्टफोन बेचने से पहले करें फैक्ट्री रिसेट

  • पुराना मोबाइल बेचने से पहले गूगल अकाउंट करें लॉग आउट

अगर आप अपना पुराना मोबाइल बेचने की सोच रहे हैं, तो कुछ बातों का आपको ख्याल रखना होगा. अपना फ़ोन बेचने से पहले उसमे मौजूद अपना सभी डाटा रिसेट कर लें. नहीं तो आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता हैं. फ़ोन को फॉर्मेट या रिसेट करने से भी कुछ नहीं होने वाला हैं. इसके लिए आपको अन्य कई चीजें भी करनी होगी. अगर आपका डाटा गलत हाथों में चला गया तो आपको बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता हैं. वर्तमान समय में तो अब आपके बैंक का भी काम मोबाइल से ही होता हैं. जिसकी जानकारी दूसरों के पास जाने पर आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता हैं. जिसे देखते हुए हम यहां बता रहे हैं कि आप अपना पुराना फ़ोन बेचने के दौरान मोबाइल को रिसेट ही नहीं बल्कि ये 4 काम भी करें. इन्हे करने पर आपको जरा सा भी नुकसान नहीं होगा. 

फैक्ट्री रिसेट करें 
अपना फ़ोन बेचने से पहले उसमे फैक्ट्री रिसेट  कर लें. फ़ोन की फैक्ट्री रिसेट करने पर उसमें मौजूद सारा डाटा डिलीट हो जाता है. फ़ोन रिसेट करने के लिए आपको मोबाइल के सेटिंग में जाना होगा. वहां पर आपको बैकअप एंड रिसेट के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद आपको रिसेट फ़ोन दिखाई देगा, जिसपर क्लिक करते ही मोबाइल का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा. 

गूगल लॉग आउट कर दें 
अपना फ़ोन बेचने से पहले मोबाइल में से गूगल अकाउंट लॉग आउट कर दें. फ़ोन से गूगल अकॉउंट लॉग आउट करने से गूगल की सभी अकाउंट आपके मोबाइल से लॉग आउट हो जाती हैं. फ़ोन में गूगल अकाउंट लॉग आउट करने के लिए आपको सेटिंग में जाकर यूजर एंड अकाउंट्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको गूगल अकाउंट रिमूव करने का ऑप्शन दिखाई देगा. जिस पर क्लिक करते ही आपका गूगल अकाउंट मोबाइल से लॉग आउट हो जाएगा. 

डाटा बैकअप लें 
अपना फ़ोन बेचने से पहले उसका पूरा डाटा का आप बैकअप ले लें. ऐसा करने से आपके मोबाइल का डाटा लीक नहीं होगा. इसके साथ ही आपके मोबाइल में मौजूद सभी फोटो, वीडियो और अन्य डॉक्यूमेंट सेव हो जाएगा. 
गूगल लोग आउट कर दें 
अपना फ़ोन बेचने से पहले मोबाइल में से गूगल अकाउंट लोग आउट कर दें. फ़ोन से गूगल अकॉउंट लोग आउट करने से गूगल की सभी अकाउंट आपके मोबाइल से लोग आउट हो जाती हैं. फ़ोन में गूगल अकाउंट लॉगआउट करने के लिए आपको सेटिंग में जाकर यूजर एंड अकाउंट्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको गूगल अकाउंट रिमूव करने का ऑप्शन दिखाई देगा. जिस पर क्लिक करते ही आपका गूगल अकाउंट मोबाइल से लॉगआउट हो जाएगा. 

पासवर्ड करें रिमूव 
अपना मोबाइल बेचने से पहले सेवा पासवर्ड को हटा दें. अगर आप सेव पासवर्ड नहीं हटते हैं तो आपका डाटा निजी हाथों में जा सकते हैं. ऐसा होने पर आपको बड़ा नुकसान हो सकता हैं. इससे बचने के लिए आप अपने ब्राउज़र की प्रोफाइल पर  जाएं और सेव पासवर्ड का चुनाव करें. यहां पर आपको उन सभी वेबसाइट का पासवर्ड दिखाई देगा जिसका इस्तेमाल आप करते हैं. इन सभी को डिलीट  इनके सामने बने तीन डॉट पर टैप करें.  जिसके बाद आपको पासवर्ड  रिमूव करने का ऑप्शन दिखाई देगा, उसपर क्लिक करते ही आपका पासवर्ड डिलीट हो जाएगा.