scorecardresearch

स्मार्टफोन का डिजाइन नहीं बल्कि ये होती है कैमरा के लेफ्ट साइड में होने की वजह, जानें

मोबाइल फोन हमारी आम जिंदगी का हिस्सा बन गया है. हम हर दिन कई फोटो खींचते हैं. स्मार्टफोन का डिजाइन उसके कैमरा के लेफ्ट साइड में होने ही वजह नहीं है.

Mobile Phone Mobile Phone
हाइलाइट्स
  • मोबाइल फोन में आए दिन नए-नए अपडेट आते रहते हैं

  • मोबाइल में मिरर इफेक्ट भी दिया जाता है

हम सभी के हाथ में मोबाइल फोन दिखाई देता है. ये हमारी आम सी जिंदगी का एक जरूरी हिस्सा बन गया है. मोबाइल फोन में आए दिन नए-नए अपडेट आते रहते हैं. अब मोबाइल फोन केवल बात का ही साधन नहीं रह गया है बल्कि मनोरंजन का जरिया भी बन गया है. लेकिन इन सभी बदलावों के बीच अपने कभी ये नोटिस किया है की सेल फोन का कैमरा सिर्फ बाईं तरफ क्यों होता है? 

शुरुआत में बीच में होते थे कैमरे 

शुरू में जो स्मार्टफोन आते थे उनके कैमरे बीच में लगाए गए थे, लेकिन फिर धीरे-धीरे इन कैमरों को मोबाइल के लेफ्ट साइड में लगाया जाने लगा. ऐसा करने वाला पहला आईफोन था. आईफोन ने सबसे पहले बाईं ओर कैमरा देना शुरू किया था. जिसके बाद ही दूसरी कंपनियों ने ने लेफ्ट साइड में कैमरा देना शुरू कर दिया. 

कैमरे केवल बाईं ओर ही क्यों होते हैं?

दरअसल , कैमरा लेफ्ट साइड होने वजह मोबाइल का डिज़ाइन नहीं होता है बल्कि इसकी एक और वजह बताई गई है. कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ज्यादातर लोग मोबाइल को बाएं हाथ से चलाते हैं. ऐसे में जब कभी शूट करना या फोटो लेना होता है तो उन्हें ये करने में आसानी होती है. 

इसके अलावा जब हम मोबाइल घुमाते हैं तो मोबाइल का कैमरा ऊपर की ओर उठता जाता है. इससे लैंडस्केप मोड में फोटो लेना या वीडियो बनानी आसान होती है. यही वजह है कि कैमरा को मोबाइल के लेफ्ट साइड में दिया जाता है. 

सेल्फी कैमरे में होता है मिरर इफेक्ट

इसके अलावा जब हम फ्रंट कैमरा से सेल्फी लेते हैं तो वो वोट बाएं से दाएं या दाएं से बाएं हो जाती है. ऐसे में सेल्फी में जो नाम या कोई अल्फाबेट लिखाहोता है तो वो भी उल्टा हो जाता है. हालांकि, आप इसे सेटिंग्स में जाकर ठीक भी कर सकते हैं. इसके लिए मोबाइल में मिरर इफेक्ट दिया जाता है. आप उसकी सेटिंग बदल सकते हैं.