scorecardresearch

Xiaomi ने लॉन्च किया ह्यूमनॉइड रोबोट CyberOne, समझेगा लोगों के सुख-दुःख को

Xiaomi ने ह्यूमनॉइड रोबोट का अनावरण कर दिया है. इस रोबोट का नाम साइबरवन है. जो लोगों के इशारों को ही नहीं पहचानेगा बल्कि उनके सुख-दुःख को समझेगा.

Xiaomi CyberOne Robot Xiaomi CyberOne Robot
हाइलाइट्स
  • लोगों के इशारों को पहचानेगा CyberOne

  • CyberOne चलता है मजेदार चाल

पूरी दुनिया रोबोटिक्स की तरफ काफी तेजी से बढ़ रही है. अभी तक कई ह्यूमनॉइड रोबोट की लॉन्चिंग हो चुकी है. ऐसा ही एक रोबोट Xiaomi ने भी लॉन्च किया है. जिसका नाम साइबर वन है. इस रोबोट को लेकर Xiaomi की तरफ से दावा किया जा रहा है कि यह मानवीय भावनाओं का पता लगा सकती है. इतना ही नहीं यह दुनिया का 3डी विजुअल रिप्रेजेंटेशन भी बना सकती है.

Xiaomi के सीईओ साइबर वन की खूबियां 
साइबर वन को लॉन्च Xiaomi के सीईओ लेई जून ने किया. इस रोबोट के लॉन्चिंग के दौरान साइबर वन मंच पर सभी के सामने जून को एक फूल दिया. जिसे देखकर वहां मौजूद सभी लोग चकित हो गए. इस रोबोट के बारे में Xiaomi के सीईओ लेई जून ने कहा कि इसे Xiaomi रोबोटिक्स लैब द्वारा स्व-विकसित किया गया है. इसमें सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और एल्गोरिदम नवाचार सहित अन्य चीजों पर काफी निवेश किया गया है. इसके साथ ही Xiaomi के सीईओ लेई जून ने बताया कि इस रोबोट साइबर वन पूरी तरह से एआई और पूर्ण आकार के ह्यूमनॉइड फ्रेम के साथ आता है. इस रोबोट को विकसित करना Xiaomi कंपनी के लिए एक नई सफलता है. 

साइबरवन के फीचर्स 
Xiaomi ने इस रोबोट के लॉन्चिंग के दौरान खुलासा किया है कि साइबरवन का वजन 52 किलोग्राम है. साइबर वन की ऊंचाई 177 सेमी और लंबाई 168 सेमी है. यह किसी भी चीज पर 0.5ms पर रिस्पांस कर सकता है. इसके साथ ही यह आसानी से लोगों के मूवमेंट को पहचान सकता है.  

इससे पहले लॉन्च कर चुका साइबरडॉग
फ़िलहाल साइबर वन को  डेमो की तरह पेश किया गया. वहीं अब देखना यह रहेगा कि साइबरवन सिर्फ एक डेमो ही रहता है या फिर कंपनी की तरफ से ह्यूमनॉइड का बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जाएगा. Xiaomi के इस प्रोडक्ट के आने के बाद अब यह भी अनुमान लगाया जा रहा है आने वाले वर्षों में साइबरडॉग और साइबरवन को बाजार में देखा जा सकता है.