scorecardresearch

डाक्यूमेंट्स डाउनलोड करने के लिए ऐप की नहीं पड़ेगी जरूरत... WhatsApp पर इस नंबर से एक्सेस कर पाएंगे Digilocker

डाक्यूमेंट्स को एक्सेस करने के लिए एप को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. व्हाट्सएप के जरिए ही डिजिलॉकर (DigiLocker) एक्सेस कर पाएंगे.

Digilocker Digilocker
हाइलाइट्स
  • ऐप को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी

  • किया गया है व्हाट्सएप नंबर जारी 

अब आपको अपने डाक्यूमेंट्स को एक्सेस करने के लिए ऐप को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बल्कि आप अपने व्हाट्सएप के जरिए ही डिजिलॉकर (DigiLocker) को एक्सेस कर पाएंगे. भारत सरकार ने इसके लिए सोमवार को एक व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया है. बता दें, आपको डाक्यूमेंट्स डाउनलोड करने के लिए ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि व्हाट्सएप से ही आप इसे एक्सेस कर पाएंगे.

इन डॉक्युमेंट्स को कर पाएंगे एक्सेस 

आपको बताते चलें कि इन सेवाओं में व्‍हाट्सएप पर डिजिलॉकर अकाउंट बनाना और उन्‍हें प्रमाणित करना, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जैसे डाक्यूमेंट्स डाउनलोड करना शामिल है. इनके अलावा,

1.  पैन कार्ड 

2. ड्राइविंग लाइसेंस

3. सीबीएसई दसवीं कक्षा का पासिंग सर्टिफिकेट 

4. व्हीकल रेजिस्टशन सर्टिफिकेट (RC)

5. बीमा पॉलिसी 

6. 10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट

7. बीमा पॉलिसी डॉक्यूमेंट (डिजिलॉकर पर उपलब्ध लाइफ और नॉन लाइफ)

किया गया है व्हाट्सएप नंबर जारी 

इसके लिए व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया गया है. लाभार्थी को इसके लिए +91 9013151515 पर केवल 'नमस्ते या हाय या डिजिलॉकर' भेजना होगा. इसके बाद  आपके सामने पैन कार्ड से लेकर सभी सर्टिफिकेट के ऑप्शन आ जायेंगे. ये थोड़ा-थोड़ा वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने जैसा ही होगा. 

बता दें, डिजिलॉकर पर पहले ही लगभग 100 मिलियन से ज्यादा लोग रजिस्टर्ड हैं और अब तक 5 बिलियन से ज्यादा डाक्यूमेंट्स जारी किए जा चुके हैं. व्हाट्सएप पर ये सेवाएं लाखों लोगों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाएंगी और वे फोन की मदद से आसानी से एक्सेस कर पाएंगे.