scorecardresearch

ऑनलाइन पेमेंट करना होगी और भी आसान, गूगल प्ले ने लॉन्च किया अपना UPI Autopay फीचर

ऑनलाइन पेमेंट करनी होगी अब और भी आसान होने वाली है. गूगल प्ले ने अपना UPI Autopay फीचर लॉन्च कर दिया है. इसकी मदद से ग्राहक इन-ऐप सब्सक्रिप्शन पेमेंट आसानी से कर सकेंगे. 

UPI Autopay (Representational Image) UPI Autopay (Representational Image)
हाइलाइट्स
  • लोग आसानी से कर सकेंगे पेमेंट

  • 2020 में हुई थी यूपीआई ऑटोपे की शुरुआत

गूगल ने अपना यूपीआई ऑटोपे (UPI Autopay) फीचर लॉन्च कर दिया है. इसकी मदद से Google Play पर सब्सक्रिप्शन आधारित खरीदारी के लिए पेमेंट करने के एक तरीके के रूप में UPI ऑटोपे लॉन्च किया है. यह फीचर सब्सक्रिप्शन सेट करने में मदद करेगा. एनपीसीआई ने यूपीआई 2.0 के तहत ऑटोपे लॉन्च किया है, इसकी मदद से ग्राहक इन-ऐप सब्सक्रिप्शन पेमेंट आसानी से कर सकेंगे. 

क्या होगा इससे फायदा?

यूपीआई ऑटोपे फीचर से आप सब्सक्रिप्शन सेट करने में मदद मिलेगी. यूजर्स को अपनी खरीदारी के लिए सब्सक्रिप्शन प्लान चुनने के बाद कार्ट में पेमेंट मेथड पर टैप करना होगा. उन्हें 'यूपीआई के साथ पे’ करने का ऑप्शन चुनना होगा और यूपीआई सपोर्ट ऐप्लिकेशन में खरीदारी को मंजूरी देनी होगी. 
गूगल प्ले रिटेल और पेमेंट हेड सौरभ अग्रवाल ने कहा, “हम हमेशा पॉपुलर और अच्छे पेमेंट के तरीके को खोजते हैं लॉन्च करने के लिए. ताकि लोग आसानी से पेमेंट कर सकेंगे.”

लोग आसानी से कर सकेंगे पेमेंट

प्लेटफॉर्म पर यूपीआई ऑटोपे की शुरुआत के साथ, कंपनी का लक्ष्य सब्सक्रिप्शन-आधारित खरीदारी के लिए यूपीआई की सुविधा का विस्तार करना है. ताकि कई और लोग इन सेवाओं तक पहुंच सकें. इसके अलावा, स्थानीय डेवलपर्स Google Play पर अपने सब्सक्रिप्शन-आधारित व्यवसायों को विकसित कर सकें ये भी इसका उद्देश्य है. 

2020 में हुई थी यूपीआई ऑटोपे की शुरुआत

गौरतलब है कि भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने जुलाई 2020 में यूपीआई ऑटोपे की शुरुआत की थी. इस सुविधा से ग्राहक ईएमआई पेमेंट, मोबाइल बिल, बिजली बिल आदि जैसे भुगतान कर सकेंगे. इन पेमेंट को करने के लिए वे किसी भी यूपीआई ऐप का उपयोग करके ई-मैंडेट इनेबल कर सकेंगे.