scorecardresearch

RailTel ने 100 स्टेशनों पर शुरू की फ्री वाईफाई सर्विस, ऐसे उठा सकेंगे फायदा    

पीएम-वाणी या प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस स्कीम भारत सरकार का एक कार्यक्रम है. जिसका उद्देश्य सभी सार्वजनिक स्थलों पर लोगों के लिए वाईफाई सर्विस उपलब्ध करवाना है.

RailTel RailTel
हाइलाइट्स
  • पीएम-वाणी स्कीम भारत सरकार का एक कार्यक्रम है

  • ये योजना डिजिटल इंडिया को फोकस रखते हुए बनाई गई है

रेलटेल (RailTel) ने 100 रेलवे स्टेशनों पर अपनी पब्लिक वाईफाई सर्विस शुरू की है. इन 100 स्टेशनों पर रेलटेल ने प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (PM-WANI) योजना शुरू की है. इसकी घोषणा खुद मैनेजिंग डायरेक्टर पुनीत चावला ने की है. उन्होंने बताया कि रेलटेल की पब्लिक वाई-फाई सर्विस को पीएम-वाणी के तहत इस साल जून के आखिर तक सभी 6,102 रेलवे स्टेशनों (जहां वाई-फाई सर्विस पहले से उपलब्ध है) तक चरणबद्ध तरीके से पहुंचाया जाएगा. 

कैसे ले सकेंगे फ्री वाईफाई का फायदा?

इस वाईफाई नेटवर्क का उपयोग करने के लिए, अभी एंड्रॉइड में 'Wi-DOT' नाम के मोबाइल एप का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा. 

बता दें, PM-WANI भारत सरकार के दूरसंचार विभाग का एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है, जो सभी साइलो वाई-फाई नेटवर्क को उपयोग करने के लिए आसानी से आपस में जोड़ता है और जनता के लिए ब्रॉडबैंड उपयोग को बढ़ाता है.

क्या है पीएम-वाणी स्कीम?

रेलटेल के मैनेजिंग डायरेक्टर पुनीत चावला ने इसकी घोषणा करते हुए कहा, "रेलटेल देश का सबसे व्यापक वाईफाई नेटवर्क है, जो यूज़र्स के लिए वाई-फाई सर्विस को और आसान बनाता है, ये नेटवर्क पूरे पीएम-वाणी इको-सिस्टम में एक एंकर की भूमिका निभा रहा है."

दरअसल, पीएम-वाणी या प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस स्कीम भारत सरकार का एक कार्यक्रम है. जिसका उद्देश्य सभी सार्वजनिक स्थलों पर लोगों के लिए वाईफाई सर्विस उपलब्ध करवाना है. ये योजना डिजिटल इंडिया को फोकस रखते हुए बनाई गई है. इसकी मदद से देशभर के लोगों को डिजिटली कनेक्ट करने की कोशिश की जाएगी.