scorecardresearch

सिंगापुर बना सबसे तेज ब्रॉडबैंड डाउनलोड स्पीड सर्विस देने वाला देश, जानिए भारत कौन से नंबर पर

इंटरनेट स्पीड मॉनिटर Ookla ने 182 देशों अगस्त महीने की स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स जारी किया है. इसके अनुसार सिंगापुर सबसे तेज ब्रॉडबैंड डाउनलोड स्पीड बन गया है. तो वहीं संयुक्त अरब अमीरात को पीछे छोड़ते हुए नार्वे सबसे तेज मोबाइल डाउनलोड स्पीड वाला देश बन गया है.

India internet speed India internet speed
हाइलाइट्स
  • अफगानिस्तान में सबसे धीमी फिक्स्ड ब्रॉडबैंड डाउनलोड स्पीड

  • क्यूबा में सबसे धीमी मोबाइल डाउनलोड स्पीड

इंटरनेट स्पीड मॉनिटर Ookla ने अगस्त महीने का स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स जारी किया है. इसमें ब्रॉडबैंड डाउनलोड स्पीड और मोबाइल इंटरनेट स्पीड की रैंकिंग जारी की गई है. इंटरनेट स्पीड मॉनिटर Ookla के रैंकिंग के अनुसार फिक्स्ड ब्रॉडबैंड डाउनलोड स्पीड में भारत की रैंक 7 स्थान नीचे गिरी है. भारत की अब ब्रॉडबैंड डाउनलोड स्पीड में 78वें स्थान पर पहुंच गया है, जबकि मोबाइल इंटरनेट स्पीड की रैंकिंग 117 पर कायम है. फिक्स्ड ब्रॉडबैंड डाउनलोड स्पीड में भारत जुलाई महीने में 71 वें स्थान पर था. भारत कि अगस्त महीने में फिक्स्ड ब्रॉडबैंड डाउनलोड स्पीड 48.04 Mbps रही. 

सिंगापुर रहा सबसे तेज ब्रॉडबैंड डाउनलोड स्पीड वाला देश
इंटरनेट स्पीड मॉनिटर Ookla ने फिक्स्ड ब्रॉडबैंड डाउनलोड स्पीड दुनिया में 182 देशों की लिस्ट जारी की है. जिसके अनुसार  सिंगापुर 219.01 Mbps स्पीड के साथ पहले नंबर है. वहीं  चिली में 211.43 Mbps स्पीड और थाईलैंड में 188.75 Mbps स्पीड के साथ दूसरा और तीसरा स्थान मिला है. अफगानिस्तान में सबसे धीमी फिक्स्ड ब्रॉडबैंड डाउनलोड स्पीड 1.90 Mbps है. 

नार्वे रहा सबसे तेज मोबाइल डाउनलोड स्पीड वाला देश
बात करें मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड की तो भारत का 117वां स्थान है. भारत का मोबाइल डाउनलोड स्पीड 13.41 Mbps से बढ़कर 13.52 Mbps हो गई है. नॉर्वे में सबसे ज्यादा मोबाइल डाउनलोड स्पीड 122.7 Mbps दर्ज की गई है. संयुक्त अरब अमीरात, जो पिछले महीने पहले नंबर पर था, वो अब 118.42 Mbps की गति के साथ दूसरे स्थान पर आ गया है.  Ookla की रिपोर्ट के अनुसार क्यूबा की सबसे धीमी मोबाइल डाउनलोड स्पीड 4.15 Mbps रही. 

5G सेवा शुरू होने के बढ़ सकती है इंटरनेट स्पीड
Ookla की रिपोर्ट के अनुसार भारत की ब्रॉडबैंड स्पीड और मोबाइल स्पीड में वैश्विक औसत से कम थी. जो कमजोर डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर की तरफ इशारा करती है. हालांकि यह उम्मीद लगाया जा रहा है कि भारत में 5G सेवा शुरू होने के बाद इंटरनेट स्पीड में गति मिल सकती है. 5G सेवा शुरू होने के बाद वीडियो स्ट्रीमिंग स्पीड बढ़ने के साथ ही अंतरसंचार को बढ़ावा को बढावा मिलेगा. साथ ही डिजिटल सेवाओं का नए स्पेश भी खुल जाएंगे.