scorecardresearch

Smartphone में कीजिए ये 4 सेटिंग, खो गया Phone तो भी मिल जाएगा

अगर आपका स्मार्टफोन खो गया या चोरी हो जाने पर फ़ोन ढूढ़ने के लिए आपको अपने मोबाइल ये सेटिंग करनी होगी. ये चार सेटिंग करने के बाद आप अपना फ़ोन आसानी से ढूंढ सकेंगे.

smartphone tracking settings (photo credit- GNT Digital) smartphone tracking settings (photo credit- GNT Digital)
हाइलाइट्स
  • स्मार्टफोन में फाइंड माय डिवाइस करें ऑन

  • फ़ोन की गूगल लोकेशन एक्यूरेसी रखें ऑन

अक्सर हम किसी का स्मार्टफोन चोरी होने या मोबाइल खोने की खबर सुनते हैं. ऐसी खबरें सुनने पर हमे ख़फ़ी अफ़सोस महसूस होता हैं. स्मार्टफोन खोने और चोरी होने ही घटना किसी के साथ भी हो सकती हैं. हम यहां कुछ ट्रिक्स बता रहे हैं. जिन्हे करने के बाद आपको स्मार्टफोन चोरी या खोने पर कोई चिंता करने की जरुरत नहीं पड़ेगी. इतना ही नहीं ये सेटिंग्स अपने स्मार्टफोन में करने के बाद आप अपना फ़ोन आसानी से ढूंढ सकते हैं. इसके साथ ही अपने मोबाइल में मौजूद डाटा भी पा सकते हैं. 

स्मार्टफोन खोने पर आपको अपना फोन ढूंढने के लिए ये चार सेटिंग अपने मोबाइल में करना होगा. 

लॉकस्क्रीन पर करें ये सेटिंग 
अपने स्मार्टफोन में लॉक स्क्रीन पर नेविगेशन ड्रॉर ऑफ करना होगा. ऐसा करने से कोई भी आपके स्मार्टफोन का डाटा या वाईफाई ऑफ नहीं कर पाएगा. लॉकस्क्रीन पर नेविगेशन ड्रॉर ऑफ करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन के सेटिंग में जाना होगा. वहां पर आप नेविगेशन ड्रॉर सर्च करें. इसके बाद उसे ऑन कर दें. 

फाइंड माय डिवाइस ऑन करें 
अगर आपका स्मार्टफोन खो जाता हैं तो आप फाइंड माय डिवाइस के जरिए अपना मोबाइल ढूंढ सकते हैं. इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में फाइंड माय डिवाइस को ऑन करना होगा. इसे ऑन करने के लिए आपको फ़ोन के सेटिंग में जाना होगा. वहां पर आपको फाइंड माय डिवाइस सर्च करना होगा. फिर इसे आप ऑन कर दें. ऐसा करने से अगर आपका फ़ोन खो या चोरी हो जाता हैं तो आप इसकी मदद से अपने फ़ोन को ट्रैक ही नहीं बल्कि उसका डाटा भी इरेज कर सकते हैं. 

गूगल लोकेशन एक्यूरेसी रखें ऑन 
वैसे से गूगल लोकेशन एक्यूरेसी सभी स्मार्टफोन में ऑन ही रहती है, अगर ये सेटिंग आपके फ़ोन में ऑफ हैं तो इसे तुतंत ऑन कर लें. गूगल लोकेशन एक्यूरेसी को ऑन रखने पर आप अपने स्मार्टफोन की लोकेशन को ज्यादा बेहतरीन तरीके से देख सकते हैं. 

डाटा बैकअप 
ऊपर दिए गए सभी सेटिंग के साथ भी यह भी उतना ही जरूरी है. दरअसल सभी के फ़ोन में बहुत सारा डाटा होता हैं. जिसमें आपकी फोटोज से लेकर वीडियो और डॉक्यूमेंट शामिल होते हैं. अपने निजी फोटोज और वीडियो दूसरे के हाथ में आने पर आपको काफी नुकसान सहना पड़ सकता हैं. इससे बचने के लिए आप अपने स्मार्टफोन में डाटा बैकअप जरुर ऑन कर लें. ऐसा करने से आपका डाटा क्लाउड पर स्टोर हो जाएगा.