scorecardresearch

मई 2022 में Whatsapp ने बैन किए 19 लाख अकाउंट, लोगों की शिकायतों के बाद लिया गया फैसला

मेटा के स्वामित्व वाले ग्लोबल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, व्हाट्सएप ने शुक्रवार को मई 2022 के महीने के लिए अपनी मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की. रिपोर्ट के अनुसार, प्लेटफॉर्म ने 1 मई 2022 और 31 मई 2022 के बीच 19,10,000 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

Whatsapp banned 19 lakh Indian accounts Whatsapp banned 19 lakh Indian accounts
हाइलाइट्स
  • 19 लाख अकाउंट हुए बंद

  • मिल रही कई सारी शिकायतें

Whatsapp ने मई में 19 लाख इंडियन अकाउंट को सस्पेंड कर दिए हैं. मैसेजिंग ऐप द्वारा जारी हालिया मासिक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप ने अपने चैनल के माध्यम से शिकायतों और अपने खुद के सिस्टम के माध्यम से उल्लंघनों को रोकने और उनका पता लगाने के लिए यूजर्स से शिकायतें मंगाई थी जिसके बाद ये फैसला लिया गया. 

पिछले साल लागू हुए नए आईटी नियमों के तहत बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म (50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ) की आवश्यकता है ताकि मासिक आधार पर अनुपालन रिपोर्ट पोस्ट की जा सके जिसमें प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई की जानकारी मिल सके. प्रवक्ता के अनुसार, यूजर्स सेफ्टी रिपोर्ट में उपयोगकर्ता से प्राप्त शिकायतों की जानकारी और उन पर व्हाट्सएप की प्रतिक्रिया के साथ-साथ प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग को संबोधित करने के लिए व्हाट्सएप के स्वयं के सक्रिय उपाय शामिल हैं. फोन नंबर के आगे 91 उपसर्ग दर्शाता है कि नंबर भारत का है.

19 लाख अकाउंट हुए बंद
1 जुलाई को जारी रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप द्वारा 1 मई से 31 मई 2022 के बीच 19.10 लाख भारतीय खातों को दुरुपयोग का पता लगाने के दृष्टिकोण का उपयोग करके प्रतिबंधित किया गया था. जिसमें उपयोगकर्ताओं से प्राप्त नकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए आगे की कार्रवाई भी शामिल है..." इसी को देखते हु्ए मैसेजिंग सर्विस ने अप्रैल में 16 लाख से अधिक भारतीय उपयोगकर्ता खातों और मार्च में 18.05 लाख ऐसे खातों को निष्क्रिय कर दिया था.

मिल रही कई सारी शिकायतें
मई महीने के लिए व्हाट्सएप को भारत से 528 शिकायत रिपोर्ट मिलीं और प्लेटफॉर्म ने 24 रिपोर्टों पर कार्रवाई की. बता दें कि कुल 528 शिकायतों में से 303 रिपोर्ट प्रतिबंध अपील के लिए थीं और बाकी रिपोर्ट्स अन्य श्रेणियों जैसे समर्थन और सुरक्षा के अंतर्गत थीं. पिछले महीने की संख्या की तुलना में अप्रैल 2022 में व्हाट्सएप को 844 शिकायत रिपोर्ट मिलीं और प्लेटफॉर्म ने उनमें से 123 पर कार्रवाई की.

हमारा काम दुरुपयोग रोकना है
कंपनी ने कहा,“शिकायत चैनल के माध्यम से उपयोगकर्ता की शिकायतों का जवाब देने और उन पर कार्रवाई करने के अलावा व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म पर हानिकारक व्यवहार को रोकने के लिए टूल्स और संसाधन भी तैनात करता है. हम विशेष रूप से रोकथाम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि हमारा मानना ​​​​है कि हानिकारक गतिविधि को पहले स्थान पर होने से रोकना बेहतर है कि नुकसान होने के बाद इसका पता लगाया जाए.”