scorecardresearch

WhatsApp लाया नया प्राइवेसी फीचर अपडेट, अब नहीं ले सकेंगे फोटो और वीडियो का स्क्रीनशॉट

WhatsApp यूजर्स की प्राइवेसी को और भी ज्यादा सुरक्षित करने के लिए एक नया अपडेट लेकर आया है. इस अपडेट के आने के बाद कोई कितना भी उपाय लगा लें फिर भी वह वन टाइम सीन मैसेज का स्क्रीनशॉट नहीं लें पाएगा. अगर वह स्क्रीनशॉट लेने की कोशिश करेगा तो वह हर बार ऐसा करने में फेल हो जाएगा.

WhatsApp New Privacy Update WhatsApp New Privacy Update
हाइलाइट्स
  • मैसेज का स्क्रीनशॉट लेने पर ब्लैंक स्क्रीनशॉट सेव होगा

  • वीडियो कॉल पर एक साथ 32 लोगों जोड़ने पर कर रहा काम

WhatsApp पिछले साल स्नैपचैट जैसा फीचर लेकर आया था. इस फीचर के तहत सामने वाले यूजर के जरिए भेजे गए फोटो को एक बार ही देख सकता है. एक बार देखे जाने के बाद वह अपने आप ही डिलीट हो जाता है. WhatsApp के इस फीचर का तोड़ लोगों ने निकाल लिया. भेजे गए फोटो को डाउनलोड करने के लिए लोग थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल किया. इसके साथ ही वन टाइम सीन मैसेज का स्क्रीनशॉट भी लिया जा सकता है. इससे लोगों की प्राइवेसी भंग होने को देखते हुए WhatsApp इस फीचर को और भी सुरक्षित करने जा रहा है. 

बीटा वर्जन में शो होने लगा है फीचर
वन टाइम सीन मेसेज फीचर को और भी सिक्योर करने को लेकर हाल ही में मेटा के फाउंडर और CEO मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की है. उन्होंने ने कहा कि हम स्क्रीनशॉट ब्लॉकिंग फीचर पर काम कर रहे हैं जो यूजर्स को स्क्रीनशॉट लेने पर रोक लगाएगा. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि यह फीचर बीटा वर्जन में दिखना भी शुरू हो गया है. इस फीचर के अपडेट के बाद यूजर्स की बातचीत की और भी ज्यादा सुरक्षित हो जाएगी. 

थर्ड पार्टी एप से भी नहीं लिया जा सकेगा स्क्रीनशॉट
WhatsApp Website WABetaInfo के अनुसार फीचर अपडेट होने के बाद कोई भी यूजर वन टाइम सीन मैसेज का स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएंगे. अगर वह ऐसा करने की कोशिश करेंगे तो उन्हें सुरक्षा नीति के कारण स्क्रीनशॉट नहीं लिया जा सकता है, एक संदेश दिखाई देगा. इसके साथ ही वन टाइम सीन मैसेज का स्क्रीनशॉट थर्ड पार्टी एप से नहीं लिया जा सकेगा. इसके बावजूद भी स्क्रीनशॉट लिया जाता है तो सिर्फ एक ब्लैंक स्क्रीनशॉट ही सेव होगा. आपको बता दें कि अगर स्नैपचैट में स्क्रीनशॉट लिया जाता है तो यूजर्स को इसके बारे में सूचित किया जाता है. लेकिन ये सुविधा WhatsApp में नहीं मिलती है. 

इन नए फीचर पर काम कर रहा WhatsApp
इस फीचर के साथ ही WhatsApp अन्य फीचर को अपडेट करने के काम में भी लगा हुआ है. WhatsApp एक ग्रुप में 256 लोगों की जुड़ने के बजाय 512 लोगों को जोड़ने पर काम कर रहा है. इसके साथ ही WhatsApp वीडियो कॉल पर एक साथ 32 लोग जुड़ सकें, इसपर भी काम कर रहा है. WhatsApp Call link का फीचर ला चुका है. जो बीटा वर्जन में काम भी करने लगा है. इस फीचर के तहत लोग वीडियो और ऑडियो कॉल के लिए पहले से लिंक जनरेट कर सकेंगे.