scorecardresearch

WhatsApp ने मिलाया रेजरपे और PayU से हाथ, क्रेडिट-डेबिट कार्ड से भी हो सकेगी पेमेंट

Whatsapp यूजर्स ने चैट एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए नई सर्विस का एलान किया है. व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स को क्रेडिट-डेबिट कार्ड और यूपीआई से पेमेंट की सुविधा देने की बात कही है.

Whatsapp Whatsapp

मेटा ने WhatsApp के साथ कारोबार को जोड़ने के नए फैसलों का ऐलान किया है. अब व्हाट्सएप के साथ पेमेंट के लिए उसके अपने पेमेंट के अलावा बाकी अन्य यूपीआई, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड भी इस्तेमाल किए जा सकेगा. कंपनी ने भारत में क्रेडिट और डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और सभी UPI ऐप्स के माध्यम से भुगतान के लिए समर्थन जोड़ने के लिए ऑनलाइन भुगतान समाधान प्रदाता PayU और बेंगलुरु स्थित रेजरपे के साथ साझेदारी की है. इसके साथ ही फ्लो नाम से नया फीचर लाया जा रहा है जिससे व्हाट्सएप के अंदर बिजनेस ज्यादा शामिल हो सके. मेटा के फाउंडर और सीईओ मार्क जकरबर्ग ने यह भी बताया कि बिजनेस वेरिफिकेशन का फीचर जल्द ही लॉन्च किया जाएगा.

चुन सकेंगे अपनी पसंद का ऑप्शन
मेटा ने कहा, "आज से, भारत में लोग अपने कार्ट में आइटम जोड़ सकते हैं और सभी सपोर्टेड यूपीआई ऐप्स, डेबिट और क्रेडिट कार्ड और अन्य से अपनी पसंद के पेमेंट ऑप्शन से भुगतान कर सकते हैं." कंपनी ने सबसे पहले भुगतान सेवा ब्राजील और सिंगापुर में शुरू की थी.जुकरबर्ग ने कहा, "इससे लोगों के लिए व्हाट्सएप चैट के भीतर अपनी पसंद के किसी भी तरीके का उपयोग करके भारतीय बिजनेस को भुगतान करना और भी आसान हो जाएगा." इस फीचर के साथ मेटा सीईओ ने भारत में यूजर्स के लिए कुछ अन्य फीचर्स की भी घोषणा की है.

जुकरबर्ग ने कहा कि मेटा चाहती है कि WhatsApp सिर्फ बातचीत का मीडियम न रहे. व्हाट्सएप के भारत में 50 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं. मुंबई में हुई इस इवेंट को जकरबर्ग ने वर्चुअल तौर पर संबोधित किया और कहा कि भारत ने दिखाया है कि कैसे कैसे लोगों ने और कारोबार को मेसेजिंग के साथ अपनाया है और एक बेहतर तरीका अपनाया है. 

क्या होंगी सुविधाएं
मेटा ने 'फ़्लोज़'(Flows)लॉन्च किया ताकि व्यवसाय अधिक अनुभव प्रदान कर सकें जैसे ट्रेन की सीट तुरंत चुनना, भोजन का ऑर्डर देना या अपॉइंटमेंट बुक करना यह सब चैट के माध्यम से हो पाएगा. फ्लोज नाम के फीचर को लॉन्च करते हुए उन्होंने कहा यह बिजनेस में गेमचेंजर होगा क्योंकि इससे चैटबॉक्स के अंदर ही कस्टमाइज एकसपीरियंस बनाए जा सकते हैं. मसलन बैंक लोगों को अकाउंट खोलने के लिए अपॉइंटमेंट की सुविधा दे सकती है, फूड डिलिवरी करने वाला अपना मेन्यू और ऑर्डर दे सकता है, एयरलाइन चेकइन और सीट छांटने की सुविधा ला सकती है, सब कुछ WhatsApp चैट के अंदर होगा. बिजनेस अपने हिसाब से कुछ भी बना सकते हैं और ग्राहकों के लिए भी यह काफी सुविधाजनक होगा. इसके अलावा, तकनीकी दिग्गज व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक का उपयोग करने वाले व्यवसायों के लिए मेटा वेरिफाइड लाएंगे.

जुकरबर्ग ने कहा, "हम कई व्यवसायों से सुन रहे हैं कि वे अधिक विश्वसनीयता बनाने और अधिक दृश्यता प्राप्त करने के लिए बहुत उत्सुक हैं. इसलिए मैं आने वाले महीनों में मेटा वेरिफाइड को शुरू करने के लिए उत्साहित हूं." मेटा सत्यापित बनने के लिए, व्यवसायों को मेटा के सामने अपनी प्रामाणिकता प्रदर्शित करने की आवश्यकता होगी और बदले में उन्हें एक सत्यापित बैज, इम्पर्सोनेशन प्रोटेक्शन और अतिरिक्त सुविधाएं प्राप्त होंगी जो लोगों को उन्हें अधिक आसानी से ढूंढने में मदद करेंगी.भारत में UPI के जरिए पैसा ट्रांसफर करने की सुविधा अब व्हाट्सएप के जरिए भी हो सकेगी. भारत में लगभग 30 करोड़ लोग यूपीआई के जरिए ट्रांजेक्शन करते हैं. इस वजह से व्हाट्सएप भी अब बड़े यूजर बेस को आकर्षित करना चाहता है.

ठगी पर रोक लगेगी
मेटा जानकारी दी कि छोटे कारोबारियों के लिए फ्लो और पेमेंट वाले फीचर मुफ्त होंगे लेकिन बड़े बिजनेस से इसके लिए चार्ज किया जाएगा. उनके मुताबिक पिछले कुछ वक्त से मेटा इस पर काम कर रही है. व्हाट्सएप फॉर बिजनेस जैसे फीचर थोड़ा पहले लाए जा चुके थे, फ्लोज़ को अपनी जरूरत के हिसाब से आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे फेसबुक पर एड भी दिया जा सकता है.वेरिफिकेशन की मदद से ठगी के मामले में रोक लगाई जा सकेगी. ये सभी फीचर भारतीय भाषाओं में भी मिलेंगे.

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें  

ये भी पढ़ें: