scorecardresearch

Whatsapp New Features : व्हाट्सएप अपने यूजर्स को प्राइवेसी देने के लिए नए फीचर्स पर कर रहा काम, यहां पढ़ें डिटेल

Whatsapp New Features For Privacy: व्हाट्सएप अपने यूजर्स को बेहतर प्राइवेसी देना चाहता है और इंटरनेट पर अपना डेटा सुरक्षित करना चाहता है. ये नई सेटिंग्स से आप चुन सकते हैं कि कौन से यूजर्स आपकी जानकारी देख सकते हैं.

व्हाट्सएप देगा अपने यूजर्स को बेहतर प्राइवेसी व्हाट्सएप देगा अपने यूजर्स को बेहतर प्राइवेसी
हाइलाइट्स
  • व्हाट्सएप देगा अपने यूजर्स को बेहतर प्राइवेसी

व्हाट्सएप (Whatsapp)ने इस हफ्ते कई नए फीचर लेकर आया है और आगे भी लगातार यूजर्स को लुभाने के लिए नए-नए फीचर्स पर काम कर रहा है. इसका नया अपडेट अपने यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर बेहतर सुरक्षा देने के लिए लाया जा रहा है. 
 
प्राइवेसी कंट्रोल सेटिंग में नए फिचर जोड़ रहा है Whatsapp 

दरअसल, डिजिटल प्राइवेसी एक बड़ी चिंता है और व्हाट्सऐप अपनी सेटिंग्स को फुल-प्रूफ करके पूरी कोशिश करना चाहता है, ताकि यूजर्स ऐप पर सेफली चैट कर सकें. अब, व्हाट्सएप ऐप पर यूजर्स के लिए अपनी प्राइवेसी कंट्रोल सेटिंग में नए ऑप्शन जोड़ रहा है. 


ऐप अब आपको यह चुनने का ऑप्शन देता है कि आपका कौन सा कॉन्टैक्ट आपकी प्रोफाइल फोटो और लास्ट सीन देख सकता है. इससे पहले आप किसी एक या दो लोगों से इसे प्राइवेट नहीं कर सकते थे. आपको अपनी प्रोफाइल किसी एक से छुपाने के लिए भी 'My Contact' ऑप्शन में क्लिक करना होता था, जिसके बाद कोई भी आपकी प्रोफाइल या लास्ट सीन नहीं देख पाता था. 

नए अपडेट के साथ, व्हाट्सएप यूजर्स माई कॉन्टैक्ट्स (My Contacts)ऑप्शन का चयन कर सकते हैं, जिसमें आप व्यक्तिगत रूप से उन लोगों के चुनेंगे, जिनके साथ आपको अपनी डिटेल नहीं शेयर करनी है. 

व्हाट्सऐप पर प्रोफ़ाइल फोटो और लास्ट सीन कैसे प्राइवेट करें 

व्हाट्सएप ने ऐप में पहले ही बदलाव कर दिया है, जो एंड्रॉइड और ios डिवाइस पर यूजर्स के लिए उपलब्ध है. ऐसे करें नए प्राइवेसी ऑप्शन का इस्तेमाल

- व्हाट्सएप खोलें

- स्क्रीन के टॉप-राइट में थ्री-डॉट मेन्यू पर क्लिक करें

- सेटिंग्स पर टैप करें और फिर अकाउंट पर क्लिक करें

- प्राइवेसी में जाएं, नीचे स्क्रॉल करें और लास्ट सीन, प्रोफाइल फोटो, अबाउट और प्रोफाइल स्टेटस पर क्लिक करें

- स्क्रीन पर दिए गए विकल्पों को छोड़कर सेटिंग्स को मेरे संपर्कों में बदलें

- उन कॉन्टैक्ट को चुने, जिन्हें आपको पर्सनल डिटेल नहीं दिखाने और फिर चेंजेस में क्लिक करें

ये भी पढ़ें :