scorecardresearch

WhatsApp पर दूसरों की जगह खुद के लिए कर दिया है मैसेज डिलीट? अब कर सकेंगे रिकवर, कंपनी ला रही नया फीचर   

Whatsapp Update: व्हाट्सएप एक ऐसा फीचर लाने वाला है जिसकी बदौलत आप अपना डिलीट किया हुआ मैसेज भी रिकवर कर सकेंगे. इस फीचर को कंपनी बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट करने जा रही है.

Whatsapp Whatsapp
हाइलाइट्स
  • 2 दिन बाद भी कर सकेंगे अपना मैसेज डिलीट 

  • व्हाट्सएप तीन नए फीचर लाने वाला है 

हम अक्सर व्हाट्सएप पर गलती से कोई मैसेज ‘डिलीट फॉर मी’ कर देते हैं. हमें बाद में ख्याल आता है कि ये मैसेज डिलीट फॉर एवरीवन नहीं बल्कि डिलीट फॉर मी हो गया है. लेकिन अब व्हाट्सएप यूजर्स के लिए एक दिलचस्प फीचर पेश करने के लिए तैयार है, जिसमें वे गलती से डिलीट किए गए मैसेज को रिकवर कर सकते हैं. 

वेबसाइट WABetaInfo के मुताबिक, व्हाट्सएप अनडू फीचर पर काम कर रहा है. इसका मतलब 'डिलीट फॉर मी' मैसेज को गलती से सेकेंडों में रिकवर करना. इस फीचर को बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है. अगर आप बीटा यूजर हैं तो आप इस फीचर को व्हाट्सएप एंड्रॉयड वर्जन 2.22.18.13 में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

व्हाट्सएप तीन नए फीचर लाने वाला है 

व्हाट्सएप (WhatsApp) ने कहा कि वह इस महीने के आखिर तक यूजर्स की प्राइवेसी का ख्याल रखते हुए तीन नए फीचर ला रहा है. इसमें यूजर किसी को सूचित किए बिना किसी ग्रुप से निजी तौर पर एग्जिट करने में सक्षम होंगे. अब, केवल एडमिन को ही पता चलेगा कि आपने वो ग्रुप छोड़ा है. 

इसके अलावा, व्हाट्सएप एक ऐसी सुविधा भी शुरू कर रहा है जिसकी मदद से यजर्स अपना ऑनलाइन वाला नोटिफिकेशन छिपा सकेंगे. इसका मतलब अर्थ है कि यूजर यह चुन सकते हैं कि वे किसको अपना ऑनलाइन दिखाना चाहते हैं और किसको नहीं. 

तीसरे फीचर के रूप में व्हाट्सएप यूजर की प्राइवेसी को और भी सुरक्षित बनाने का काम कर रहा है. इसके तहत एक बार मैसेज को देखने के लिए स्क्रीनशॉट ब्लॉकिंग को इनेबल किया जाएगा. इस फीचर की टेस्टिंग की जा रही है और इसे जल्द ही यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा. 

2 दिन बाद भी कर सकेंगे अपना मैसेज डिलीट 

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने एक फीचर की भी घोषणा की है जिसके तहत यूजर दो दिनों के भीतर किसी मैसेज को हटा सकेंगे. इसको लेकर प्लेटफॉर्म ने ट्वीट करते हुए लिखा, "अपने मैसेज पर पुनर्विचार कर रहे हैं? अब आपके पास अपने मैसेज को अपनी चैट से हटाने के लिए 2 दिनों से अधिक का समय होगा."

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मैसेजिंग प्लेटफॉर्म एडमिन और ग्रुप के मेंबर्स के लिए एक फीचर को भी इनेबल कर रहा है, जिससे यह देखा जा सकेगा कि पिछले दो महीनों में किसने ग्रुप छोड़ा या इससे हटाया गया.