scorecardresearch

Whatsapp से आसान हो जाएगा पेमेंट...अलग-अलग स्क्रीन पर जाने के बजाए सीधे चैट से स्कैन कर पाएंगे QR Code

व्हाट्सऐप यूजर्स को आकर्षित करने के लिए फीचर्स में कई सारे बदलाव करता रहता है.इस बार भी व्हाट्सऐप एक नया और बेहद जरूरी फीचर लेकर आने वाला है. इस फीचर के जरिए यूजर्स व्हाट्सऐप के जरिए किसी को भी QR code की मदद से बड़ी आसानी से पेमेंट कर सकेंगे.

Whatsapp QR code Whatsapp QR code

व्हाट्सएप (Whatsapp)भारत में अपने यूजर्स के लिए UPI भुगतान प्रदान करता है और यह Paytm, Google Pay और PhonePe जैसे अन्य UPI ऐप्स के साथ कॉम्पटीशन करता है. लेकिन मैसेजिंग ऐप के पेमेंट फीचर को देश में अधिक यूजर्स इस्तेमाल नहीं कर रहे इसलिए आने वाले अपडेट के साथ ये बहुत जल्द बदलने वाला है. Android यूजर्स के लिए लेटेस्ट व्हाट्सएप बीटा वर्जन में यूपीआई भुगतान के लिए क्यूआर कोड का शॉर्टकट मिलता है जो अगले कुछ महीनों में मैसेजिंग ऐप पर सभी के लिए उपलब्ध हो सकता है.

आने वाले फीचर की सभी डिटेल्स इस सप्ताह WeBetaInfo ने शेयर की हैं. WeBetaInfo ने मैसेजिंग ऐप का एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है और जहां आप चैट स्क्रीन पर क्यूआर कोड स्कैनर देख सकेंगे.टिपस्टर ने बीटा फीचर का विवरण देते हुए कहा, “सीधे चैट'लिस्ट से यूपीआई क्यूआर कोड स्कैनिंग सुविधा के एकीकरण के साथ,यूजर्स को भुगतान करने के लिए कई स्क्रीन के माध्यम से नेविगेट करने या कई चरणों का पालन करने की आवश्यकता नहीं है.”

कैसे करेगा काम?
पोस्ट से पता चलता है कि व्हाट्सएप एंड्रॉइड बीटा वर्जन 2.24.7.3 क्यूआर कोड स्कैनर शॉर्टकट की पेशकश कर रहा है,लेकिन अभी तक केवल चुनिंदा यूजर्स के लिए ही यह उपलब्ध है. आपको क्यूआर कोड स्कैनर मुख्य चैट स्क्रीन पर उसी टैब पर दिखाई देगा जहां आपके पास कैमरा और सर्च आइकन आता है.

सम्बंधित ख़बरें

जब आप क्यूआर कोड स्कैनर पर क्लिक करते हैं, तो व्हाट्सएप अन्य यूपीआई खातों में पैसे भेजने के लिए कई लूप से गुजरने के बजाय मैसेजिंग ऐप से यूपीआई पेमेंट इनेबल करने के लिए कोड पढ़ेगा.

समय की होगी बचत
भारत में व्हाट्सऐप UPI भुगतान की सुविधा शुरू करने जा रहा है.ऐसे में इस फीचर की मदद से लोगों के लिए भुगतान करना और भी आसान हो जाएगा. इसके आने के बाद यूजर्स को स्कैनर ढूंढने के लिए अलग-अलग स्क्रीन पर नहीं जाना होगा. इससे न सिर्फ टाइम बचेगा बल्कि यह आपके एक्सपीरियंस को भी बेहतर बनाएगा. कुछ बीटा यूजर्स अभी इसे इस्तेमाल कर पा रहे हैं और आने वाले समय में यह अपडेट सभी के लिए रोल आउट किया जाएगा.

UPI देश में सबसे लोकप्रिय डिजिटल भुगतान तरीकों में से एक है, जिसमें मासिक रूप से अरबों का लेनदेन किया जाता है. देश में अधिकांश लोग इन भुगतानों के लिए Google Pay और PhonePe पर भरोसा करते हैं, लेकिन WhatsApp के पास पहले से ही 400 मिलियन यूजर्स का एक मजबूत आधार है और यह UPI शॉर्टकट होने से अंततः इसे इस सेगमेंट में सफल होने के लिए लॉन्चपैड मिल सकता है.