scorecardresearch

Beware of online scams: Part Time Job का झांसा देकर महिला से 54 लाख की ठगी, जानिए इस तरह के Online Scam से कैसे बचे सकते हैं

अगर आपको भी व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक, टेलिग्राम या कॉल के जरिए पार्ट टाइम जॉब का ऑफर दिया गया है तो ये खबर आपके लिए है. अगर नहीं आया है तब भी ये खबर आपके लिए है ताकि आप ऐसी घटनाओं से अवेयर रहें और ऐसे झांसे में न फंसे.

Online Scam (Photo- Getty Image) Online Scam (Photo- Getty Image)

बीते कुछ सालों में देश में ऑनलाइन स्कैम तेजी से बढ़ा है. आए दिन लोगों से हजारों लाखों की ठगी की खबरें आती रहती हैं. ताजा मामला का मुंबई है. पार्ट टाइम जॉब का झांसा देकर 37 साल की एक महिला से 54 लाख रुपए की ठगी कर ली गई. बड़े रकम की ठगी का ये पहला मामला नहीं है. हाल ही में एक बैंगलोर की आंत्रप्रन्योर महिला से 2.7 करोड़ रुपए की ठगी हो गई थी. हालांकि समय रहते घटना की रिपोर्ट होने से पैसे की रिकवरी हो गई लेकिन सवाल ये है कि आखिर ये पार्ट टाइम जॉब वाला स्कैम है क्या, कैसे हुआ और किस तरह इससे बचा जाए, चलिए जानते हैं.

पार्ट टाइम जॉब करना चाह रही थी महिला

रिपोर्ट के अनुसार 37 वर्षीय महिला मैटरनिटी लीव के दौरान एक्स्ट्रा पैसे कमाना चाहती थी. इसी दौरान ऑनलाइन कुछ ऐसे व्यक्तियों से जुड़ी जिसने फ्रीलांस काम देने का वादा किया. कहा गया कि कंपनियों को और रेस्तरां को ऑनलाइन रेटिंग देना है. इसके बाद पैसे मिलेंगे. महिला को लिंक भेजा गया और उसके जरिए रेटिंग देने को कहा गया. इसके बाद महिला को इन्वेस्टमेंट पर हायर रिटर्न का झांसा दिया गया. महिला ने अलग-अलग खातों में  7 से 10 मई के बीच 54 लाख 30 हजार रुपये जमा कर दिए. महिला ने जब किए गए काम का पैसा मांगा और रिटर्न मांगा तो स्कैमर ने जवाब देना और फोन उठाना बंद कर दिया. इसके बाद महिला को ठगी का अहसास हुआ. इस मामले में चार अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है.

सम्बंधित ख़बरें

ऐसे होती है ठगी

स्कैमर व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक और टेलिग्राम के जरिए लोगों को मैसेज कर ऑनलाइन पैसे कमाने का लालच देते हैं. जो भी इस लालच में फंसता है उन्हें कुछ ऑनलाइन टास्क दिया जाता है. वादे के मुताबिक स्कैमर टास्क पूरा करने वाले को पैसे भी देते हैं. शुरू में 2, 4 दिन तक पैसा देकर पहले भरोसा जीतते हैं और फिर इन्वेस्टमेंट पर हायर रिटर्न का लालच देते हैं. व्यक्ति मोटे रिटर्न के लालच में पैसा इन्वेस्ट करता जाता है और फिर ठगे जाने का अहसास होता है. लेकिन तब तक देर हो चुकी होती है. 

स्कैम से ऐसे बचें ?

वर्क-फ्रॉम-होम या पार्ट टाइम पैसे कमाने के लालच में किसी तरह के लिंक पर क्लिक न करें. इस तरह के किसी भी मैसेज का जवाब न दें. हायर रिटर्न वाले फोन, मैसेज या ईमेल से सावधान रहें. किसी के साथ काम शुरू करने से पहले उसके बारे में अच्छे से पता कर लें. किसी भी लिंक पर क्लिक न करें.