scorecardresearch

World Telecommunication Day: चोरी या गुम हुए मोबाइल फोन को ट्रैक करना होगा और भी आसान, CEIR ट्रैकर ऐसे लगेगा डिवाइस का पता 

CEIR Tracker Launched: संचार साथी पोर्टल, दूरसंचार विभाग की एक पहल है, जिसका उद्देश्य मोबाइल यूजर्स की सुरक्षा बढ़ाकर और सरकारी पहलों के बारे में जागरूकता देकर उन्हें सशक्त बनाना है.

World Telecommunication Day World Telecommunication Day
हाइलाइट्स
  • चोरी या गुम हुए मोबाइल फोन को ट्रैक करना होगा और भी आसान

  • CEIR ट्रैकर लगाएगा डिवाइस का पता 

हाल ही में, कर्नाटक पुलिस ने CEIR सिस्टम का इस्तेमाल करके 2,500 से ज्यादा खोए हुए मोबाइल फोन बरामद किए और उनके मालिकों को सौंप दिए. अब सरकार संचार साथी CEIR ट्रैकिंग सिस्टम ला चुकी है, इससे गुम हुए फोन ट्रैक किए जा सकेंगे. मंगलवार को संचार साथी पोर्टल-एक राष्ट्रव्यापी CEIR ट्रैकिंग सिस्टम शुरू कर दिया गया है. इस पोर्टल को CEIR ट्रैकिंग के रूप में भी जाना जाता है. इसकी मदद से स्मार्टफोन यूजर पूरे भारत में अपने खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक और ट्रैक करने में सक्षम होंगे.

पहले कुछ राज्यों में होगा शुरू 

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आधिकारिक तौर पर पोर्टल का अनावरण कर दिया है. ये देश भर में सुलभ होगा और सभी टेलीकॉम सर्किल को कवर करेगा.  शुरू में, CEIR पोर्टल दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक और उत्तर पूर्व क्षेत्र में सक्रिय होगा, लेकिन इस तिमाही में इसे पूरे भारत में तैनात किया जाएगा.

कैसे काम करेगा संचार साथी पोर्टल?

- संचार साथी पोर्टल, दूरसंचार विभाग की एक पहल है, जिसका उद्देश्य मोबाइल यूजर्स की सुरक्षा बढ़ाकर और सरकारी पहलों के बारे में जागरूकता बढ़ाकर उन्हें सशक्त बनाना है.

-यह खोए/चोरी हुए डिवाइस का पता लगाने और उन्हें सभी टेलीकॉम नेटवर्क पर ब्लॉक करने के लिए CEIR (सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर) सहित अलग-अलग मॉड्यूल देता है. 

- TAFCOP (धोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण के लिए टेलीकॉम एनालिटिक्स) मॉड्यूल यूजर्स को उनके नाम पर मोबाइल कनेक्शन की संख्या वेरीफाई करने और किसी भी गैर-जरूरी या अनऑथराइज्ड  कनेक्शन की रिपोर्ट करने में सक्षम बनाता है.

- इसके अलावा, पोर्टल एंड-यूजर सिक्योरिटी, टेलीकॉम और सूचना सुरक्षा पर नई जानकारी और कंटेंट देने में मदद करता है. 

- खोए हुए डिवाइस को ट्रैक करने के अलावा, पोर्टल यूजर्स को उनके सिम कार्ड नंबरों तक पहुंचने और अनऑथराइज्ड उपयोग को ब्लॉक करने की क्षमता भी देता है.

- अगर कोई आपका सिम आपकी मर्जी के बगैर इस्तेमाल कर रहा है तो इसकी मदद से तत्काल कार्रवाई की जा सकेगी.

सरकार इससे पहले भी उठा चुकी कई कदम 

हाल ही में, भारत सरकार ने मोबाइल डिवाइस को बेचने से पहले उनके 15-अंक वाले IMEI (अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान) नंबरों का खुलासा करने के लिए कहा है. इसका उद्देश्य अनधिकृत मोबाइल फोन के नेटवर्क में एंट्री को रोकना है. टेलीकॉम कंपनियों और CEIR सिस्टम के पास IMEI नंबर और उससे जुड़े मोबाइल नंबर तक पहुंच होगा. CEIR सिस्टम के माध्यम से खोए या चोरी हुए मोबाइल डिवाइस को ट्रैक करने के लिए कुछ राज्यों में इस जानकारी का उपयोग पहले से ही किया जा रहा है.