scorecardresearch

Meta 3D Avatar: इंस्टाग्राम, मैसेंजर और फेसबुक पर आसानी से बना सकेंगे अपना 3D अवतार, ये है पूरा प्रोसेस 

आप खुद का एक वर्चुअल वर्जन भी बना सकते हैं. इसबार मेटावर्स प्लेटफॉर्म को और भी बेहतर तरीके से अपडेट किया गया है. साथ ही मेटा विकलांग लोगों के लिए नए चेहरे के आकार और सहायक उपकरण भी जोड़ रहा है. 

Avatar 3d Avatar 3d
हाइलाइट्स
  • बहुत कुछ नया किया गया है एड 

  • खुद को कर सकते हैं व्यक्त 

भारत में पहली बार मेटा ने अपने 3डी अवतार को फेसबुक, मैसेंजर पर रोल आउट किया है. ऑनलाइन दुनिया में खुद को भीतर तरीके से दिखाने और व्यक्त करने के लिए मेटा 3D अवतार की घोषणा की गई है. इसकी मदद से आपका खुद का एक वर्चुअल वर्जन बन जाएगा. इसबार मेटावर्स प्लेटफॉर्म को और भी बेहतर तरीके से अपडेट किया गया है. इसबार मेटा विकलांग लोगों के लिए नए चेहरे के आकार और सहायक उपकरण भी जोड़ रहा है. 

खुद को कर सकते हैं व्यक्त 

मेटा इंडिया के डायरेक्टर और हेड पार्टनरशिप मनीष चोपड़ा ने अपने एक बयान में कहा, "मेटावर्स में असली दुनिया की विविधता दिखनी चाहिए. अवतार हर किसी को अपने अनूठे तरीकों से खुद को व्यक्त करने में सक्षम बनाने की दिशा में पहला कदम है."

उन्होंने आए कहा, "जब आप अपना अवतार बनाते हैं तो आप सही चेहरे की विशेषताएं, शरीर के प्रकार, कपड़ों की शैली और बहुत कुछ चुन सकते हैं ताकि आप अपना वर्चुअल सेल्फ बना सकें."

बहुत कुछ नया किया गया है एड 

मेटा और इंस्टाग्राम पर 3डी अवतार को अपडेट किया गया है. इसमें कॉक्लियर इम्प्लांट्स और ओवर-द-ईयर हियरिंग एड (एक या दोनों कानों के लिए) को अलग-अलग रंगों में और वर्चुअल रियलिटी सहित सभी प्लेटफॉर्म पर जोड़ा गया है. इसके अलावा इसमें व्हीलचेयर भी शामिल की गयी है, जो फेसबुक पर स्टिकर में, मैसेंजर चैट में और इंस्टाग्राम पर डीएम में दिखाई देंगे. बता दें, कंपनी ने कहा कि वह अवतारों में और भी सुधार कर रही है. 

कैसे बनाते हैं मेटा, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर अवतार? 

-मेटा के लिए, ऐप खोलें और इसके मेनू पर जाएं

-अवतार तक स्क्रॉल करें और "एडिट योर अवतार" पर टैप करें

-फेसबुक आपको अपने अवतार को अपने हिसाब से बनाने के लिए ऑप्शन देगा, जिसमें कपड़े, चेहरे का आकार, आंखों का आकार, हेयर स्टाइल आदि शामिल हैं

- अपने अवतार को अपनी पसंद के अनुसार कस्टमाइज़ करें और इसे बनाएं

-अपने जिस नए 3D अवतार को मनाया है उसे शेयर करें  

-शेयर के लिए सबसे पहले अवतार पर जाएं

- सबसे नीचे "शेयर टू फीड ऑप्शन" पर टैप करें

-अपना अवतार अपने फ़ीड में शेयर करें

-मैसेंजर और इंस्टाग्राम के लिए, आप अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करके और फिर "अवतार" पर टैप करके ऊपर बताए गए स्टेप्स को दोहराएं 

Messenger चैट में अपने अवतार के स्टिकर्स कैसे भेजें 

-मैसेंजर एप्लिकेशन खोलें और इसे खोलने के लिए कन्वर्सेशन पर टैप करें

-अपना अवतार स्टिकर पैक देखने के लिए स्टिकर पर टैप करें

-जिस स्टिकर को आप भेजना चाहते हैं उसे चुनें और भेजने के लिए उस पर टैप करें.