scorecardresearch

New Schengen Visa Rules: भारतीय नागरिकों के लिए यूरोप की ट्रैवल को आसान बना देंगे नए शेंगेन वीजा रूल्स

यूरोपीय संघ (EU) ने हाल ही में भारतीय नागरिकों के लिए विशेष रूप से तैयार एक अपडेटेड वीज़ा सिस्टम शुरू किया है. यह नया सिस्टम भारतीय नागरिकों के लिए उनके ट्रैवल को और सुविधाजनक बना देगा.

New Schengen Visa Rules New Schengen Visa Rules

यूरोपीय संघ ने शेंगेन वीज़ा के लिए आवेदन करने वाले भारत में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए 'कैस्केड' नामक एक नई वीज़ा योजना शुरू की है. इस योजना के तहत, भारतीय यात्री अब लंबी वैधता के साथ मल्टी-एंट्री वीजा हासिल कर सकते हैं. इस योजना का उद्देश्य उन लोगों के लिए वीजा को आसान बनाना है जिनकी अच्छी ट्रेवल हिस्ट्री है. 

18 अप्रैल को अपनाई गई यूरोपीय आयोग की यह पहल मानक वीज़ा कोड नियमों को इनवैलिड करती है जो पहले भारतीय नागरिकों पर लागू होते थे. ये नए नियम एक से ज्यादा एंट्री वीजा हासिल करने के लिए अनुकूल हैं. साथ ही, यह पहल भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने और दोनों क्षेत्रों के बीच पर्यटन और व्यापार आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के यूरोपीय संघ के प्रयासों को दर्शाती है. 

क्या होता है शेंगेन वीजा
यह 90 दिनों के लिए जारी कियागया एक Short Stay यानी कम अवधि वाला वीजा होता है और इससे किसी को भी यूरोपीय देशों में यात्रा करने की अनुमति मिल जाती है. पहले भारत के लोगों को तीन साल में दो बार वीजा लेना पड़ता था. लेकिन हाल ही में लागू हुए नियमों के मुताबिक भारतीयों को मल्टीपल एंट्री शेंगेन वीजा मिलेगा. इससे वीजा पर आने वाला खर्च कम होगा. 

सम्बंधित ख़बरें

नए नियमों के मुताबिक, भारत के नागरिक अब लॉन्ग-टर्म, मल्टी-एंट्री शेंगेन वीजा के लिए एलिजिबल होंगे और वह लंबी वैलेडिटी के साथ. दो साल के वीजा के लिए, आपके पास पहले तीन साल में कानूनन हासिल किए गए दो वीजा होने चाहिए. इसके बाद, अगर आपको पासपोर्ट में सही वैलेडिटी बाकी है तो आपको पांच-साल का वीजा मिल सकता है. 

मिलेंगे ये अधिकार 
इन वीज़ा की वैधता अवधि के दौरान, धारकों को वीज़ा-फ्री नागरिकों के बराबर ट्रेवल के अधिकार दिए जाते हैं. इसका मतलब यह है कि वे अलग-अलग वीजा की जरूरत के बिना शेंगेन देशों में कई बार आ-जा सकते हैं. इस व्यवस्था को लागू करने का उद्देश्य यूरोपीय संघ और भारत के बीच माइग्रेशन पॉलिसी पर व्यापक सहयोग को बढ़ावा देना है. 

शेंगेन वीजा धारक को शेंगेन एरिया में स्वतंत्र रूप से यात्रा करने की अनुमति देता है, जिसमें 29 यूरोपीय देश शामिल हैं, जिनमें 25 यूरोपीय संघ के सदस्य देश और चार गैर-ईयू देश (आइसलैंड, लिकटेंस्टीन, नॉर्वे और स्विट्जरलैंड) शामिल हैं. ये वीज़ा किसी भी 180-दिन की अवधि के भीतर 90 दिनों तक के शॉर्ट स्टे की अनुमति देते हैं.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शेंगेन वीज़ा किसी विशिष्ट उद्देश्य के लिए नहीं है. इसका उपयोग पर्यटन, व्यवसाय या दोस्तों और परिवार से मिलने के लिए किया जा सकता है. हालांकि, इस वीजा से शेंगेन एरिया के भीतर काम करने का अधिकार नहीं मिलता है. यह वीज़ा व्यवस्था यूरोप के भीतर यात्रा को सरल बनाती है, क्योंकि यात्रियों को हर एक देश के लिए अलग-अलग वीज़ा लेने के बजाय, शेंगेन क्षेत्र के भीतर कई देशों की यात्रा के लिए सिर्फ एक वीज़ा की जरूरत होती है.