scorecardresearch

Japan e-Visa for Indians: जापान जाना अब और भी आसान! भारतीय पर्यटकों के लिए हुआ ई-वीजा लॉन्च, जानें कैसे कर सकते हैं आवेदन 

आपको ई-वीजा के लिए एक मंच दे दिया गया है. लेकिन फिर भी आवेदकों को इंटरव्यू के लिए जापानी एम्बैसी जाने की आवश्यकता हो सकती है. जापानी सरकार की शुरू की गई इस पहल की मदद से वीजा प्रोसेस को और भी आसान बनाया जा सकेगा.

Japan Tourist (Photo: Unsplash) Japan Tourist (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • भारतीय पर्यटकों के लिए हुआ ई-वीजा लॉन्च

  • जापान जाना अब और भी आसान

जापान जाना अब और भी आसान होने वाला है. अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से जापान ने भारतीयों के लिए एक जरूरी कदम उठाया है. जापान ने भारत सहित के देशों के यात्रियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वीजा की सुविधा का विस्तार करते हुए आधिकारिक तौर पर अपना ई-वीजा कार्यक्रम शुरू किया है. जापानी सरकार की शुरू की गई इस पहल की मदद से वीजा प्रोसेस को और भी आसान बनाया जा सकेगा. जिन लोगों के पास वीजा बनवाने का कम समय है उनके लिए पर्यटन आसान हो जाएगा. 

कौन कर सकते हैं अप्लाई?

ई-वीजा प्रोग्राम ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, कंबोडिया, कनाडा, सऊदी अरब, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, ताइवान, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन और अमेरिका सहित देशों और क्षेत्रों की चुनिंदा लिस्ट के नागरिकों के लिए खुला है. इसके अलावा, भारत में रहने वाले भारतीय नागरिक और विदेशी नागरिक भी इस इलेक्ट्रॉनिक वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

कैसे करें अप्लाई?

जापान के लिए ई-वीजा के लिए अप्लाई करने का प्रोसेस सीधा है. इसके लिए जापान ने अपनी ई-वीजा वेबसाइट भी बनाई है. यात्री अपना वीजा प्रोसेस शुरू करने एक लिए अलग-अलग नियमों का पालन कर सकते हैं- 

1. वीजा और उससे जुड़े डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन: जापान की अपनी यात्रा के लिए सबसे पहले वीजा के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन से शुरुआत करें. 

2. डिटेल्स भरें: ऑनलाइन वीजा प्रोसेस के लिए फिर डिटेल्स भरें और जरूरी जानकारी दें. अपने इस एप्लीकेशन प्रोसेस को तेजी से करने के लिए सबकुछ सटीकता से भरें. 

3. ई-मेल पर मिलेगी जानकारी: अपनी एप्लीकेशन जमा करने के बाद, आपको ईमेल के माध्यम से अपने वीजा की स्थिति पर अपडेट मिलेगा. 

4. वीजा फीस भरें: एप्लीकेशन के लिए जितनी भी फीस होगी वो भी भर दें. 

5. ई-वीजा लें: इस पूरी प्रक्रिया के हो जाने के बाद आपका ई-वीजा इलेक्ट्रॉनिक रूप से जारी किया जाएगा. अपने वीजा से जुड़ी सभी आगे की जानकारी के लिए और आधिकारिक पुष्टि के लिए अपने ईमेल की जांच करते रहें.

इंटरव्यू के लिए बुलाया जा सकता है 

हालांकि, आपको ई-वीजा के लिए एक मंच दे दिया गया है. लेकिन फिर भी आवेदकों को इंटरव्यू के लिए अपने आसपास के क्षेत्र वाले जापानी एम्बैसी में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता हो सकती है.