scorecardresearch

Summer Special Trains: यूपी-बिहार के मुसाफिरों के लिए खुशखबरी, गर्मी की छुट्टियों के लिए रेलवे लेकर आया है 5 जोड़ी स्पेशल ट्रेन, जानें पूरी डिटेल्स

Indian Railways: गर्मी की छुट्टियों में मुसाफिरों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे 5 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. इन ट्रेनों के चलने से उत्तर प्रदेश और बिहार के मुसाफिरों को फायदा होगा. इसमें यशवंतपुर-गया रूट, हुबली-मुजफ्फरपुर रूट, कोच्चुवेली-बरौनी रूट, मंगलुरू सेंट्रल-बरौनी रूट और उदयपुर सिटी-कोलकाता रूट पर चलने वाली स्पेशल ट्रेनें शामिल हैं.

Indian Railways Indian Railways

गर्मी की छुट्टियां शुरू होने वाली हैं और इसके साथ ही ट्रेनों में भीड़ भी बढ़ने वाली है. मुसाफिरों की सहूलियत के लिए रेलवे लगातार समर स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. अब रेलवे ने उत्तर प्रदेश और बिहार के मुसाफिरों की सुविधा के लिए 5 जोड़ी समर स्पेशल ट्रेनें और चला रहा है. पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार बताया कि गर्मी के मौसम में मुसाफिरों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. इस कड़ी में 5 जोड़ी और ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया है.

यशवंतपुर-गया समर स्पेशल ट्रेन-
गर्मी की छुट्टियों को देखते हुए भारतीय रेलवे यशवंतपुर और गया के बीच स्पेशल ट्रेन चला रहा है. ये ट्रेन पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज, छिवकी, इटारसी और नागपुर के रास्ते चलेगी. गाड़ी संख्या 06217 यशवंतपुर से 4 मई से लेकर 25 जून तक चलेगी. यह ट्रेन हफ्ते में एक दिन शनिवार को चलेगी.

शनिवार को सुबह ट्रेन यशवंतपुर से चलेगी और सोमवार को सुबह 7.30 बजे गया पहुंचेगी. जबकि गाड़ी संख्या 06218 गया से चलेगी. यह ट्रेन 6 मई से 27 जून के बीच चलेगी. ये ट्रेन हर हफ्ते सोमवार को रात 11.45 बजे गया से खुलेगी और बुधवार को रात 10 बजे यशवंतपुर पहुंचेगी. इस ट्रेन में 10 स्लीपर कोच और 11 जनरल कोच हैं.

सम्बंधित ख़बरें

हुबली-मुजफ्फरपुर स्पेशल ट्रेन-
यह ट्रेन हुबली और मुजफ्फरपुर के बीच हाजीपुर, पाटलिपुत्र, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, प्रयागराज, छिवकी, इटारसी, भुसावल, पुणे के रास्ते चलेगी. गाड़ी संख्या 07315 हुबली से 30 मई से 28 जून के बीच चलेगी.

यह ट्रेन हर मंगलवार शाम 5.20 बजे हुबली से खुलेगी और बुधवार को दोपहर 1.40 मिनट पर मुजफ्फरपुर पहुंचेगी. जबकि गाड़ी संख्या 07316 मुजफ्फरपुर से 3 मई से 31 जून के बीच चलेगी. यह ट्रेन हर शुक्रवार को मुजफ्फरपुर से दोपहर 1 बजे खुलेगी और रविवार को सुबह 7 बजे हुबली पहुंचेगी.

कोच्चुवेली-बरौनी स्पेशल ट्रेन-
कोच्चुवेली और बरौनी के बीच ये ट्रेन किउल, झाझा, धनबाद, रांची, राउरकेला, पेरम्बूर, कोयंबटूर के रास्ते चलेगी. ये ट्रेन 4 मई से 2 जुलाई के बीच चलेगी. गाड़ी संख्या 06091 कोच्चुवेली से हर शनिवार सुबह 8 बजे खुलेगी और सोमवार को दोपहर 2.30 बजे बरौनी पहुंचेगी. जबकि गाड़ी संख्या 06092 बरौनी से हर मंगलवार रात 11.30 बजे खुलेगी और शुक्रवार को 1.30 बजे कोच्चुवेली पहुंचेगी. इस ट्रेन में 9 स्लीपर कोच और 11 जनरल कोच हैं.

मंगलुरू सेंट्रल और बरौनी के बीच ट्रेन-
मंगलुरू सेंट्रल और बरौनी के बीच स्पेशल ट्रेन किउल, झाझा, धनबाद, रांची, राउरकेला, पेरम्बूर और कोयम्बटूर के रास्ते चलेगी. ये स्पेशल ट्रेन 5 मई से 3 जुलाई के बीच चलेगी.

गाड़ी संख्या 06093 मंगलुरू सेंट्रल से हर रविवार को दोपहर 2.15 मिनट पर चलेगी और मंगलवार को 10.30 बजे बरौनी पहुंचेगी. जबकि गाड़ी संख्या 06094 बरौनी से हर बुधवार रात 11.45 बजे खुलेगी और शनिवार को दोपहर 12.30 बजे मंगलुरू सेंट्रल पहुंचेगी. इसमें 8 स्लीपर कोच और 8 जनरल डिब्बे हैं.

उदयपुर सिटी और कोलकाता के बीच स्पेशल ट्रेन-
उदयपुर सिटी और कोलकाता के बीच समर स्पेशल ट्रेन अजमेर, जयपुर, आगरा, कैंट, कानपुर, प्रयागराज, डीडीयू, गया और धनबाद के रास्ते चलेगी. यह ट्रेन 5 मई से 2 जुलाई के बीच चलेगी.

गाड़ी संख्या 09619 उदयपुर सिटी से हर सोमवार दोपहर 2.05 बजे खुलेगी और मंगलवार को सुबह 4 बजे कोलकाता पहुंचेगी. गाड़ी संख्या 09620 कोलकाता से हर मंगलवार सुबह 5.30 बजे खुलेगी और बुधवार को 11.15 मिनट पर उदयपुर सिटी पहुंचेगी.

ये भी पढ़ें: