scorecardresearch

Trip to Hill Stations near Delhi-Noida: दिल्ली-नोएडा के पास बसे हैं ये खूबसूरत हिल-स्टेशन, Summer Vacations के लिए हैं परफेक्ट

उत्तर भारत में तापमान लगातार बढ़ रहा है और इस कारण लोगों के हाल बेहाल होने लगे हैं. दिल्ली-नोएडा जैसे शहरों में लोग गर्मी से राहत पाने के लिए ट्रिप्स प्लान कर रहे हैं और इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं Best Summer Hill Stations के बारे में.

Shimla Shimla

दिल्ली-नोएडा में रहने वाले लोग गर्मी से बेहाल हुए जा रहे हैं और आने वाले महीनों में गर्मी बढ़ेगी ही.लेकिन सबसे दिलचस्प बात यह है कि यही सबसे अच्छा समय है पहाड़ों पर जाने के लिए. दिल्ली-नोएडा के लोगों के साथ एक बात अच्छी है कि वे हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ खूबसूरत हिल स्टेशनों से घिरे हुए हैं जो सिर्फ कुछ ही घंटों की ड्राइव पर हैं. और आज हम आपको Best Summer Hill Stations के बारे में बता रहे हैं. 

शिमला, हिमाचल प्रदेश:

शिमला (फोटो- विकिपीडिया)


हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला दिल्ली-नोएडा के लोगों के लिए टॉप फेवरेट जगह है. शिमला अपने कॉलोनियल चार्म और खूबसूरत परिवेश से लोगों को आकर्षित करता है. यह निश्चित रूप से दिल्ली के पास घूमने लायक हिल स्टेशनों की सूची में सबसे ऊपर है. नोएडा से शिमला पहुंचने में केवल 5 से 6 घंटे (जब ज्यादा भीड़ न हो) लगते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

मसूरी, उत्तराखंड:

मसूरी (फोटो- विकिपीडिया)


उत्तराखंड में मसूरी बिल्कुल आश्चर्यजनक है. प्रकृति के करीब मसूरी 'पहाड़ियों की रानी' के रूप में भी प्रसिद्ध है. गढ़वाल हिमालय में स्थित, यह सुंदर हिल स्टेशन हरी-भरी पहाड़ियों, आश्चर्यजनक झरनों और छोटे कैफों से भरा हुआ है. यहां का मौसम साल भर सुहावना बना रहता है. नोएडा से मसूरी पहुंचने में सिर्फ 5 से 6 घंटे का समय लगता है.

नैनीताल, उत्तराखंड:

नैनीताल (फोटो- विकिपीडिया)


भव्य नैनी झील के आसपास बसा नैनीताल, कुमाऊं क्षेत्र का एक अनोखा हिल स्टेशन है. यह हिल स्टेशन हरे-भरे जंगलों और शक्तिशाली बर्फ से ढकी चोटियों से घिरा हुआ है. यह हिल स्टेशन भारत के शक्तिपीठ मंदिरों में से एक, नैना देवी मंदिर का भी घर है, जिसके नाम पर इस स्थान का नाम रखा गया है. यह जगह भी दिल्ली-नोएडा से ज्यादा दूर नहीं है. 

मुक्तेश्वर, उत्तराखंड:

मुक्तेश्वर (फोटो- विकिपीडिया)


अगर आप भीड़-भाड़ से बचना चाहते हैं और पहाड़ों में किसी शांत जगह की तलाश में हैं तो मुक्तेश्वर आपके लिए सही जगह है. यह उन्मादी भीड़ से दूर एक शांतिपूर्ण जगह है. यह स्थान अपने मुक्तेश्वर मंदिर, सुंदर सेब के बगीचों, घने जंगलों और हिमालय के भव्य दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है.

लैंसडाउन, उत्तराखंड:

लैंसडाउन (फोटो- विकिपीडिया)


लैंसडाउन, पौरी गढ़वाल जिले में एक छिपा हुआ रत्न है. यह शांत हिल स्टेशन अपनी प्राकृतिक सुंदरता और कॉलोनियल चार्म के लिए जाना जाता है. शहरी जीवन की शोर से दूर, लैंसडाउन प्रकृति की गोद में बसी ऐसी जगह है जहां सिर्फ सुकून है. यहां कोई ऐतिहासिक युद्ध स्मारक देख सकता है या जंगल की पगडंडियों पर प्रकृति की सैर कर सकता है.