scorecardresearch

गुरु नानक देव की 552वीं जयंती पर 8,000 से ज्यादा सिख श्रद्धालु पहुंचेंगे पाकिस्तान, सूचना मंत्री ने दी जानकारी

पाकिस्तान उच्चायोग ने शुक्रवार को गुरु नानक देव की 552वीं जयंती की पूर्व संध्या पर भारतीय सिख श्रद्धालुओं को करीब 3,000 वीजा जारी किए. श्रद्धालुओं को 17 से 26 नवंबर तक के लिए वीजा जारी किए गए हैं. 

गुरुद्वारा दरबार साहिब गुरुद्वारा दरबार साहिब
हाइलाइट्स
  • भारतीय सिख यात्रियों को 3,000 वीजा जारी

  • 17 से 26 नवंबर तक पाकिस्तान पहुंचेंगे श्रद्धालु

सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 552वीं जयंती मनाने के लिए दुनियाभर से 8,000 से अधिक सिख श्रद्धालु पाकिस्तान आएंगे.  पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने शनिवार को यह जानकारी दी. पाकिस्तान उच्चायोग ने भी बताया कि उन्होंने गुरु नानक देव की 552वीं जयंती पर 3,000 भारतीय सिख यात्रियों को वीजा जारी किए हैं. 

फवाद चौधरी ने ट्वीट में लिखा, ‘‘दुनियाभर से आठ हजार से अधिक सिख यात्री बाबा गुरु नानक की जयंती मनाने के लिए पाकिस्तान आ रहे हैं, गुरुओं और सूफियों की भूमि पर स्वागत है.’’ भारत में पाकिस्तान उच्चायोग ने ट्वीट किया,‘‘भारत के लिए पाकिस्तान उच्चायोग ने बाबा गुरु नानक की 552वीं जयंती की पूर्व संध्या पर भारतीय सिख यात्रियों को करीब 3,000 वीजा जारी किए हैं. भारत में पाकिस्तान उच्चायोग भारत तथा दुनियाभर में सिख समुदाय को सिख धर्म के संस्थापक की 552वीं जयंती पर हार्दिक बधाई देता है."

855 भारतीय सिख श्रद्धालुओं को वीजा दिए

वहीं अमृतसर में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने बताया कि पाकिस्तान ने गुरु नानक देव की जयंती पर गुरुद्वारा ननकाना साहिब आने के लिए 855 भारतीय सिख श्रद्धालुओं को वीजा दिए हैं लेकिन उसने 191 अन्य सिख श्रद्धालुओं को वीजा देने से इनकार कर दिया. 1,046 पासपोर्ट वीजा हासिल करने के लिए भेजे गए थे. इससे पहले पाकिस्तान उच्चायोग ने शुक्रवार को गुरु नानक देव की 552वीं जयंती की पूर्व संध्या पर भारतीय सिख श्रद्धालुओं को करीब 3,000 वीजा जारी किए. श्रद्धालुओं को 17 से 26 नवंबर तक विभिन्न गुरुद्वारों में मत्था टेकने के लिए पाकिस्तान आने के लिए वीजा जारी किए गए हैं. 

ये भी पढ़ें: