scorecardresearch

Japan Earthquake: जापान में भूकंप के बाद सुनामी का अलर्ट, नागरिकों की मदद के लिए Indian Embassy ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

जापान में 7.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इसके बाद सुनामी के चेतावनी जारी की गई है. भारतीय दूतावास ने जापान में फंसे भारतीयों की मदद के लिए इमरजेंसी कंट्रोल रूम स्थापित किया है और हेल्पलाइन नंबर्स जारी किए हैं.

Japan Earthquake Japan Earthquake

नए साल के पहले दिन ही जापान के इशिकावा प्रांत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. 90 मिनट में भूकंप के 21 झटके आए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.6 मापी गई है. इसके बाद भारतीय दूतावास ने अलर्ट जारी किया है और अपने नागरिकों के लिए एक इमरजेंसी कंट्रोल रूम भी स्थापित किया है. दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. जापान में फंसे भारतीय नागरिक इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर मदद ले सकते हैं.

भारतीय दूतावास ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर-
जापान में भूकंप के बाद भारतीय दूतावास ने नागरिकों के लिए इमरजेंसी कंट्रोल रूम स्थापित किया है. इसके साथ ही दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया और कहा कि दूतावास ने 1 जनवरी 2024 को आए भूकंप और सुनामी से संबंधित किसी को भी संपर्क करने के लिए इमरजेंसी कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. किसी भी सहायता के लिए इन इमरजेंसी नंबर्स और ईमेल आईडी पर संपर्क किया जा सकता है. भारतीय दूतावास ने ये इमरजेंसी नंबर्स जारी किए हैं- + 81-80-3930-1715, + 81-70-1492-0049, + 81-80-3214-4734, + 81-80-6229-5382, +81-80-3214-4722. 

जापान में सुनामी की चेतावनी-
जापान में भूकंप के बाद सुनामी के चेतावनी जारी की गई है. जापान मौसम विज्ञान ने तटीय क्षेत्रों में सुनामी की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक इशिकावा प्रांत के अनामिजु शहर में 7.7 तीव्रता का भूकंप आया. इसका केंद्र धरती से 10 किलोमीटर नीचे था. इसके 21 आफ्टर शॉक भी रिकॉर्ड किए गए हैं. एडमिनिस्ट्रेशन का कहना है कि 5 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं. कोस्टल एरिया में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने को कहा गया है.

रूस में भी अलर्ट-
जापान में भूकंप के बाद रूस के तटीय इलाकों में भी अलर्ट जारी किया गया है. रूस ने तटीय शहर व्लादिवोस्तोक और सखालिन आइलैंड में अलर्ट जारी किया है. यह आईलैंड जापान के उत्तरी इलाके में है.

ये भी पढ़ें: