scorecardresearch

Justin Trudeau: जानिए कौन है अमीरा अल-गवेबी जिन्हें कनाडा ने इस्लामोफोबिया के खिलाफ अवाज उठाने के लिए किया तैनात

कनाडा में मुसलमानों पर बढ़ते हमलों को देखते हुए पहली बार इस्लामोफोबिया के खिलाफ एडवायजर नियुक्त किया है. इसके लिए उन्होंने पत्रकार और एक्टिविस्ट अमीरा अल-गवेबी को चुना है.

Amira elghawaby Amira elghawaby

कनाडा ने इस्लामोफोबिया का मुकाबला करने के लिए अपना पहला विशेष प्रतिनिधि नियुक्त किया है. देश में मुसलमानों पर हाल के कई हमलों के बाद ऐसा फैसला लिया. इसके लिए उन्होंने पत्रकार और एक्टिविस्ट अमीरा अल-गवेबी को चुना है. अमीरा वहां पर "इस्लामोफोबिया, प्रणालीगत नस्लवाद, नस्लीय भेदभाव और धार्मिक असहिष्णुता के खिलाफ लड़ाई में संघीय सरकार के प्रयासों का समर्थन करने और बढ़ाने के लिए एक चैंपियन, सलाहकार, विशेषज्ञ और प्रतिनिधि के रूप में सेवा देंगी." 

कौन है अमीरा?
एक सक्रिय मानवाधिकार प्रचारक, अमीरा कैनेडियन रेस रिलेशंस फाउंडेशन की कम्यूनिकेशन हेड और टोरंटो स्टार अख़बार में columnistहैं. इसके अलावा उन्होंने पब्लिक ब्रॉडकास्टर सीबीसी के साथ एक दशक से अधिक समय तक काम किया था.

कब-कब हुए मुस्लमानों पर हमले
प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने "इस्लामोफोबिया और उसके सभी रूपों में नफरत के खिलाफ हमारी लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम" के रूप में अल-गवेबी की नियुक्ति की प्रशंसा की. उन्होंने कहा,"विविधता वास्तव में कनाडा की सबसे बड़ी शक्तियों में से एक है, लेकिन कई मुसलमानों के लिए, इस्लामोफ़ोबिया बहुत फैमिलियर शब्द है." पिछले कुछ वर्षों में, घातक हमलों की एक श्रृंखला ने कनाडा के मुस्लिम समुदाय को निशाना बनाया है.

अमीरा ने कहा-'हमें नहीं भूलना चाहिए'
अमीरा ने कई सारे ट्वीट्स शेयर कर हाल के हमलों में मारे गए लोगों के नामों को सूचीबद्ध करते हुए कहा: "हमें कभी नहीं भूलना चाहिए." जून 2021 में हमलों के जवाब में संघीय सरकार द्वारा आयोजित इस्लामोफोबिया पर एक राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन द्वारा नई नौकरी के निर्माण की सिफारिश की गई थी. जून 2021 में एक मुस्लिम परिवार के चार सदस्यों की हत्या कर दी गई थी जब एक व्यक्ति ने उन्हें लंदन, ओंटारियो में अपने ट्रक से कुचल दिया था. चार साल पहले क्यूबेक सिटी की एक मस्जिद पर हुए हमले में छह मुसलमानों की मौत हो गई थी और पांच घायल हो गए थे.