scorecardresearch

Sale पर मिल रहा है 36 बिल्डिंग, 100 से ज्यादा कमरे, एक प्राइवेट झील वाला ये घर… वाइट हाउस से 180 गुना बड़ा, कीमत 3,770 करोड़ रुपये

सीन-एट-मार्ने में चेटो डी'आर्मेनविलियर्स को दुनिया का सबसे कीमती घर माना जाता है. इसे 12वीं शताब्दी के महल के खंडहरों पर बनाया गया था. मूल रूप से 1100 के दशक में आर्मेनविलियर्स कैसल बना था.

Castle (Representative Image/Unsplash) Castle (Representative Image/Unsplash)
हाइलाइट्स
  • सबसे कीमती घर है ये 

  • 36 बिल्डिंग हैं जिनमें 100 से ज्यादा कमरे हैं 

दुनिया का सबसे महंगा घर अब बिकने वाला है. इसकी सेल की कीमत चौंका देने वाली है. पेरिस के पास 1,000 हेक्टेयर से ज्यादा की जमीन पर बसा ये घर केवल घर नहीं है बल्कि 100 कमरों वाली हवेली है, जिसकी कीमत 452 मिलियन पाउंड यानि 3,770.064 करोड़ रुपये रखी गई है. जैसे ही इसकी लिस्टिंग की खबर फैली, इस महल ने दुनिया भर के ग्राहकों की रुचि बढ़ा दी है.

सबसे कीमती घर है ये 

सीन-एट-मार्ने में चेटो डी'आर्मेनविलियर्स (Chateau d'Armainvilliers) को दुनिया का सबसे कीमती घर माना जाता है. इसे 12वीं शताब्दी के महल के खंडहरों पर बनाया गया था. मूल रूप से 1100 के दशक में आर्मेनविलियर्स कैसल बना था. फ्रांसीसी क्रांति के दौरान 1877 में यह एक फ्रांसीसी बैंकर एडमंड डी रोथ्सचाइल्ड के पास गया. एडमंड रोथ्सचाइल्ड ने इस महल का कायापलट किया. 

सम्बंधित ख़बरें

कई बदलाव हुए मोरक्को के राजघरानों के बाद 

इसके बाद, 1980 के दशक में, इस घर को फिर से बेचा गया, ये मोरक्को के राजा हसन ( II) के पास आया. जब ये घर मोरक्को के राजघरानों के पास आया तब उन्होंने इसमें कई संशोधन किए. जिनमें एक हम्माम स्पा, एक ब्यूटी और हेयरड्रेसिंग सैलून और एक मेडिकल और डेंटल फैसिलिटी शामिल है. उन्होंने सुरंगों, रसोई, कोल्ड रूम्स, स्टोरेज स्पेस और स्टाफ क्वार्टर के विशाल नेटवर्क के साथ एक बेसमेंट लेवल भी जोड़ा.  इसके अलावा, साइट पर एक अस्तबल भी है जिसमें 50 घोड़े आराम से रह सकते हैं. 

36 बिल्डिंग हैं जिनमें 100 से ज्यादा कमरे हैं 

राजा हसन (II) की मृत्यु के बाद, संपत्ति उनके उत्तराधिकारियों के कब्जे में चली गई. 2008 में, इसे पश्चिम एशिया के एक खरीदार को 215 मिलियन डॉलर में बेच दिया गया था. अपने शानदार इतिहास और भव्य सुविधाओं के बावजूद, महल अछूता और खाली रहा. आज, चेटो डी'आर्मेनविलियर्स को उसकी वास्तुकला के लिए जाना जाता है. लगभग 2,500 एकड़ में फैली इस प्रॉपर्टी में 36 बिल्डिंग हैं, जिनमें 100 से ज्यादा कमरे हैं. हर एक कमरे को बड़े ही कलात्मक तरीके से डिजाइन किया गया है. थीम वाले सुइट्स से लेकर एडवांस किचन सुविधाओं तक इसमें सबकुछ है.