scorecardresearch

शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार पर खर्च होंगे 910 करोड़, जानिए क्या है इसके लिए भव्य तैयारी

सरकार का कहना है शिंजो आबे की अंतिम विदाई का सारा खर्चा राष्ट्रीय बजट से लिया जाएगा. बजट में बढ़ोत्तरी पर टिप्पणी करते हुए, जापान की मुख्य विपक्षी संवैधानिक डेमोक्रेटिक पार्टी के संसदीय मामलों की समिति के अध्यक्ष, जून अज़ुमी ने बेतरतीब तरीके से पैसे की बर्बादी बताया है.

-funeral-for-japan-s-abe-reported-to-cost-1-billion-yen -funeral-for-japan-s-abe-reported-to-cost-1-billion-yen
हाइलाइट्स
  • शिंजो आबे  की प्रतीकात्मक विदाई में पूरा पैसा सरकार खर्च कर रही है

  • मध्य टोक्यो में के किटानोमारू नेशनल गार्डन में आबे को अंतिम विदाई दी जाएगी

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का राजकीय सम्मान से अंतिम संस्कार 27 सितंबर को होगा. शिंजो आबे की अंतिम बिदाई समारोह पर  910 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे. कार्यक्रम में कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे. शिंजो आबे की अंतिम विदाई का कार्यक्रम टोक्यो के किटानोमारू नेशनल गार्डन में किया जाएगा. शिंजो आबे की अंतिम विदाई पर बड़ी रकम खर्च की जा रही है इसे लेकर कुछ संगठन सरकार पर टैक्स पेयर्स का पैसा बर्बाद करने का आरोप लगा रहे हैं. 

बता दें कि टोक्यो कोर्ट में भी राजकीय सम्मान पर रोक लगाने की मांग को लेकर याचिका दायर की गई है. ऐसा माना जा रहा है कि ये पैसों की बर्बादी है. जनता भी राजकीय शोक मनाने से इंकार कर रही है. ये परंपरा रही है कि जापान में रॉयल फैमिली और प्रधानमंत्रियों का अंतिम संस्कार सरकारी खर्च पर नहीं किया जाता है. परंपरा ये है कि सभी अंतिम संस्कार समारोह निजी तौर पर ही किये जाते हैं. इसी वजह से आबे के राजकीय सम्मान का विरोध जताया जा रहा है. 

सेकंड वर्ल्ड वॉर के बाद दूसरा ऐसा मौका

आबे का राजकीय अंतिम संस्कार सेकंड वर्ल्ड वॉर के बाद दूसरा मौका है जब किसी पूर्व प्रधानमंत्री का राजकीय अंतिम संस्कार होगा.  पहला राजकीय अंतिम संस्कार 1967 में शिगेरू योशिदा  (जो जापान के प्रधानमंत्री थे ), का हुआ था. 

आबे की अंतिम विदाई पर सरकार कर रही है पूरा खर्च 

शिंजो आबे  की प्रतीकात्मक विदाई में पूरा पैसा सरकार खर्च कर रही है, आमतौर पर जापान में रॉयल फैमिली और प्रधानमंत्रियों का अंतिम संस्कार या फ्युनरल फंक्शन  में परिवार के लोग ही पैसा खर्च करते हैं. 

टोक्यो के किटानोमारू नेशनल गार्डन में किया जाएगा

रिपोर्टस के मुताबिक मध्य टोक्यो में के किटानोमारू नेशनल गार्डन में आबे को अंतिम विदाई दी जाएगी. आबे की अंतिम विदाई में लगभग 6,400 लोगों की सुरक्षा की तैयारी नहीं की गई है.खबरों के मुताबिक इसकी वजह खर्च में बढ़ोत्तरी बताई जा रही है. 

शिंजो आबे की अंतिम विदाई का सारा खर्चा राष्ट्रीय बजट से लिया जाएगा

उधर सरकार का कहना है शिंजो आबे की अंतिम विदाई का सारा खर्चा राष्ट्रीय बजट से लिया जाएगा. इस सिलसिले में  मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाज़ु मात्सुनो ने कहा कि, अभी तक कुल लागत का सटीक अनुमान लगाना मुश्किल था, लेकिन एक अंदाजे का एलान करना जरूरी था. ताकि जनता को इसकी जानकारी हो. 

बढ़ रही है खर्चे की रकम 

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक आबे की अंतिम विदाई के मौके पर 190 से ज्यादा देश के प्रतिनिधी मौजूद रहेंगे, बता दें कि लगभग 600 मिलियन गणमान्य व्यक्तियों के स्वागत के लिए खर्च किए जाएंगे. जबकि 100 मिलियन जापानी राजनयिक मिशन की यात्रा और दूसरे खर्चे के लिए बांटे जाएंगे. बाकि 1.66 बिलियन प्रीफेक्चुरल पुलिस की तैनाती और उनके ओवरटाइम के लिए खर्च किए जाएंगे. वहीं  सेल्फ-डिफेंस फोर्स गार्ड ऑफ ऑनर में भी अच्छी रकम खर्च होगी. 

बजट में बढ़ोत्तरी  पर टिप्पणी करते हुए, जापान की मुख्य विपक्षी संवैधानिक डेमोक्रेटिक पार्टी के संसदीय मामलों की समिति के अध्यक्ष, जून अज़ुमी ने कहा कि सरकार ने "इस बात पर जोर दिया था कि लागत 250 मिलियन होगी, लेकिन यह आंकड़ा बढ़कर 6.6 गुना हो गया है. ये पैसे बर्बाद करने का बेतरतीब तरीका लग रहा है.  

वहीं एक रिपोर्ट ये भी दावा करती है कि  56% जनता शिंजो आबे के अंतिम संस्कार का विरोध जता रही है.  जबकि 38% इसका सम्मान कर रही है.