scorecardresearch

5 से 11 साल तक के बच्चों को वैक्सीन लगने का रास्ता साफ, तेजी से बढ़ते संक्रमण के चलते लिया गया फैसला

यूरोप में जल्द ही 5 से 11 साल तक के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगा. तेजी से बढ़ते संक्रमण के चलते बच्चों के लिए वैक्सीन को मंजूरी दी गई है. यूरोप में पिछले कुछ हफ्ते से कोरोना के केस में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है.

बच्चों के लिए जल्द शुरू होगा वैक्सीनेशन बच्चों के लिए जल्द शुरू होगा वैक्सीनेशन
हाइलाइट्स
  • यूरोप में बच्चों के लिए जल्द शुरू होगी वैक्सीनेशन

  • कुछ हफ्ते से यूरोप में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण

यूरोप में 5 से 11 साल तक के बच्चों को वैक्सीन लगने का रास्ता साफ हो गया है. यूरोप में तेजी से बढ़ते संक्रमण के चलते यह फैसला लिया गया है. इससे बच्चों को संक्रमित होने से बचाया जा सकेगा.

जल्द लगेगी बच्चों को वैक्सीन
यूरोपीय संघ के ड्रग रेगुलेटर ने गुरुवार को फाइजर के कोरोनावायरस वैक्सीन को 5 से 11 साल की उम्र के बच्चों पर इस्तेमाल के लिए अधिकृत कर दिया. जल्द ही बच्चों को वैक्सीन लगाने का कार्यक्रम शुरू होगा. बता दें कि पूरे यूरोप में कोरोना संक्रमण पिछले कुछ दिनों से तेजी से फैल रहा है. इसके चलते लगातार मौतें भी हो रही है. बच्चों पर कोरोना वायरस का असर न हो, इसको देखते हुए बच्चों को भी वैक्सीन लगाने का निर्णय लिया गया है. ये पहली बार है जब यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने का अप्रूवल दिया है.

भारत में बच्चों को टीका अभी नहीं
भारत में बच्चों को कोरोना वैक्सीन के लिए अभी और इंतजार करना होगा. डीसीजीआई से कोवैक्सीन की मंजूरी मिलने में अभी और वक्त लग सकता है. देश में अभी 18+ वालों के वैक्सीनेशन के लिए अभियान चल रहा है. बच्चों के लिए वैक्सीन का ट्रायल भी चल रहा है. जल्द ही बच्चों के लिए वैक्सीन को मंजूरी मिल सकत है. इसके बाद बच्चों को भी तेजी वैक्सीन लगाया जाएगा.

ब्रिटेन समेत यूरोपीय देशों और दुनिया भर के ज्यादातर देशों में बच्चों पर कोरोना वायरस का असर कम है. बच्चों में कोरोना से मौतों की दर न के बराबर है. यही वजह है कि देश में बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए सक्सेसफुल ट्रायल का इंतजार किया जा रहा है. सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही बच्चों को वैक्सीन लगाने का अभियान देश में शुरू हो जाएगा.