scorecardresearch

Google Doodle: कौन है स्टंट वूमेन Kitty O’Neil जिन्हें ‘fastest woman alive’ के खिताब से किया गया सम्मानित, गूगल ने डूडल बनाकर किया याद

गूगल ने एक शानदार डूडल के जरिए किट्टी ओ’नील को उनके 77वें जन्मदिन(Kitty O’Neil’s 77th birthday)पर याद किया. उन्हें बहरा होने के बावजूद भी विश्व की सबसे तेज महिला का खिताब(The fastest woman in the world)मिला था.

Google Doodle Google Doodle

गूगल डूडल ने शुक्रवार को किट्टी ओ'नील की 77वीं जयंती के मौके पर डूडल के जरिए उन्हें याद किया. Kitty O'Neil एक जानी मानी अमेरिकी स्टंट कलाकार थीं, जोकि बहुत ज्यादा साहसी थीं.  वह रॉकेट के इंजन से चलने वाले एक तरीके के वाहन की चालक थीं और इसमें उन्हें महारत हासिल थी. किटी बचपन से बहरी थीं. वाशिंगटन डीसी स्थित बधिर अतिथि कलाकार मीया तजियांग द्वारा बनाया गया डूडल, नील के जीवन को रॉकेट से चलने वाली कार के बगल में चित्रित करता है क्योंकि वह गर्व और मुस्कुराती हुई खड़ी थीं.

किट्टी ओ'नील कौन थी?
किट्टी का जन्म 1946 में अमेरिका के टेक्सास में कॉर्पस क्रिस्टी में चेरोकी मूल की एक अमेरिकी मां और आयरिश पिता के यहां हुआ था. पैदा होने के साथ गही उन्हें एक बहुत बड़े झटके का सामना करना पड़ा जब उन्हें एक साथ कई सारी बीमारियों ने घेर लिया. इस वजह से वह बहरी भी हो गईं. हालांकि, नील ने इसे कभी भी उनके लिए बाधा नहीं बनने दिया.

Google ने कहा कि उन्होंने बाधाओं को दूर करने के लिए विभिन्न संचार माध्यमों में महारत हासिल की और वास्तव में अपने बहरेपन को एक संपत्ति के रूप में देखा. ड्राइविंग के लेकर उनके जूनून में कई बार बाधा आई जब उन्हें कलाई की चोट और बीमारी के कारण इससे अलग होना पड़ा. इससे उनका ड्राइविंग करियर छोटा हो गया, लेकिन नील एक पेशेवर एथलीट बनने के सपने को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध थीं.

2018 में हुई मौत
उसने वाटर स्कीइंग और मोटरसाइकिल रेसिंग सहित कुछ साहसिक हाई स्पीड वाले खेलों की कोशिश की और आग लगाकर अनावश्यक ऊंचाइयों से गिरने जैसे कई टास्क किए.उन्होंने 1970 के दशक में बड़े पर्दे के लिए एक स्टंट डबल के रूप में करियर शुरू किया. द बायोनिक वुमन (1976), वंडर वुमन (1977-1979) में प्रदर्शित, वह स्टंट अनलिमिटेड में शामिल होने वाली पहली महिला थीं, जो हॉलीवुड के शीर्ष स्टंट कलाकारों के लिए एक संगठन है, Google ने उनकी यात्रा के बारे में शेयर किया. उन्होंने 2018 में दुनिया को अलविदा कह दिया.

‘fastest woman alive’का दिया गया नाम
साल 1976 में रॉकेट से चलने वाली कार चलाने के सभी मौजूदा रिकॉर्ड तोड़ने के लिए नील को 'सबसे तेज जीवित महिला' का ताज पहनाया गया था. 512.76 मील प्रति घंटे की गति से, उन्होंने लगभग 200 मील प्रति घंटे के पिछले रिकॉर्ड को पार कर लिया. उस प्रदर्शन के साथ, किसी को संदेह नहीं था कि वह पुरुषों के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सकती थी, लेकिन उनके प्रायोजकों ने उन्हें प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति नहीं दी थी. "नील ने कानूनी रूप से इस लिंगवाद से लड़ने का प्रयास भी किया लेकिन असफल रहीं और कभी भी समग्र रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका नहीं मिला, जो एक आदमी द्वारा आयोजित किया गया था." उनके जीवन के बारे में 1979 की एक बायोपिक, जिसका शीर्षक साइलेंट विक्ट्री: द किटी ओ'नील स्टोरी है, प्रभावशाली अल्वर्ड डेजर्ट करतब को दोहराती है.