scorecardresearch

अमेरिकी उप राष्‍ट्रपति कमला हैरिस की रक्षा सलाहकार बनीं शांति सेठी, पहले भी संभाल चुकी हैं बड़ी जिम्मेदारी

शांति सेठी ने दिसंबर 2010 से मई 2012 तक गाइडेड मिसाइल डिस्‍ट्रायर ‘यूएसएस डीकैचर’ को कमांड किया था. वहीं भारत दौरे पर आए अमेरिकी नौसेना के जंगी जहाज की वह पहली महिला कमांडर भी थीं.

Shanti Sethi Shanti Sethi
हाइलाइट्स
  • शांति सेठी एक प्रमुख अमेरिकी नौसेना लड़ाकू पोत की पहली भारतीय अमेरिकी कमांडर रह चुकी हैं.

  • अब सेठी उपराष्ट्रपति के कार्यालय में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और कार्यकारी सचिव की जिम्मेदारी निभाएंगी. 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) के प्रशासन में भारतवंशियों की भूमिका बढ़ती जा रही हैं. इस लिस्ट में एक नया नाम और जुड़ गया है और वो है शांति सेठी (Shanti Sethi). शांति सेठी  को अमेरिका की वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस (VP Kamala Harris) का कार्यकारी सचिव और रक्षा सलाहकार चुना गया है. नयी पोस्ट के मुताबिक शेठी का उपराष्ट्रपति के कार्यालय में एक अहम जिम्मेदारी निभाएंगी. इससे पहले सेठी अमेरिकी नौसेना के जंगी जहाज की पहली महिला कमांडर होने का गौरव भी हासिल कर चुकी हैं

शांति सेठी एक प्रमुख अमेरिकी नौसेना लड़ाकू पोत की पहली भारतीय अमेरिकी कमांडर रह चुकी हैं. अब सेठी उपराष्ट्रपति के कार्यालय में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और कार्यकारी सचिव की जिम्मेदारी निभाएंगी. 

साल 2010 में सेठी ने गाइडेड मिसाइल  यूएसएस डीकैचर की कमान संभाली थी. सेठी ने  साल 2012 तक ये काम देखा. उसके बाद साल 2015 में उन्हें रैंक ऑफ कैप्टन के तौर पर प्रोमोशन मिला . सेठी भारत की यात्रा करने वाले अमेरिकी नौसैनिक पोत की पहली महिला कमांडर भी रह चुकी हैं. 1993 में जब सेठी ने अमेरिकी नौसेना में एंट्री की थी तब वहां कांबैट एक्सक्लूशन लॉ  था.इस कानून के मुताबिक अमेरिकियों की सेना में जिम्मेदारी सीमित थी. सेठी के अफसर रहने के दौरान ये कानून हट गया और इस तरह  पुरुषों के वर्चस्व वाली सेना में उन्हें बड़ी जिम्मेदारी निभाने का मौका मिला.

सेठी ने साल  2021-22 में नौसेना सचिव के वरिष्ठ सैन्य सलाहकार के तौर पर भी काम किया है. नेवादा की रहने वालीं शांति सेठी ने अंतरराष्ट्रीय संबंध में नारविच यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है. उन्होंने जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के एलियट स्कूल ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स से मास्टर्स ऑफ इंटरनेशन पॉलिसी एंड प्रैक्टिस में भी डिग्री हासिल की है.

 बता दें कि अमरिकी सियासत में ऊंचे मुकाम पर बैठी कमला हैरिस भी भारतीय मूल की उन राजनेताओं में से एक हैं. कमला हैरिस पहली भारतीय मूल की महिला हैं जो अमेरिकी वाइस प्रेसिडेंट बनी हैं.