scorecardresearch

ट्रांजिट जमानत का समय पूरा होते ही फिर से गिरफ्तार होंगे इमरान खान, लगे दंगा फैलाने और भ्रष्टाचार के आरोप

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं. उनपर लगातार आरोप बढ़ते जा रहे हैं. हाल ही में, इमरान, उनकी पत्नी बुशरा और बुशरा की दोस्त फराह पर एक बिजनेस टाइकून से रिश्वत लेने का आरोप लगा है.

Imran Khan (Photo: Twitter/@abdurre56) Imran Khan (Photo: Twitter/@abdurre56)
हाइलाइट्स
  • पेशावर उच्च न्यायालय (पीएचसी) ने 2 जून को इमरान खान को तीन सप्ताह की ट्रांजिट जमानत दी है

  • इमरान खान पर महासंघ में दंगा, देशद्रोह, अराजकता और सशस्त्र हमलों सहित दो दर्जन से अधिक मामलों में आरोप लगाया गया है. 

पाकिस्तान में पूर्व-प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं. हाल ही में, देश के गृह मंत्री राना सनाउल्लाह ने कहा कि इमरान खान को 2 जून को तीन सप्ताह की ट्रांजिट जमानत दी गई थी. लेकिन अब उन्हें उनके बानी गाला आवास के बाहर तैनात सुरक्षा अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किया जाएगा. 

पेशावर उच्च न्यायालय (पीएचसी) ने 2 जून को इमरान खान को 50,000 रुपये के पाकिस्तानी मुचलके के खिलाफ तीन सप्ताह की ट्रांजिट जमानत दे दी. यह पीटीआई के इस्लामाबाद में दूसरे लॉन्ग मार्च से पहले हुआ. द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक राना सनाउल्लाह ने कहा है कि इमरान खान पर महासंघ में दंगा, देशद्रोह, अराजकता और सशस्त्र हमलों सहित दो दर्जन से अधिक मामलों में आरोप लगाया गया है. 

जमानत की अवधि खत्म होने के बाद होगी गिरफ्तारी

मंत्री ने कहा कि इमरान खान के बानी गाला आवास के बाहर तैनात सुरक्षा अधिकारी अदालत द्वारा दी गई उनकी सुरक्षात्मक जमानत की अवधि समाप्त होने पर उन्हें गिरफ्तार करेंगे. राना का कहना है कि एक शख्स जो लोगों को उकसाता है और अपने विरोधियों को देशद्रोही बताते हुए नैतिक और लोकतांत्रिक मूल्यों की पूर्ण अवहेलना करता है. वह कैसे एक लोकतांत्रिक समाज में एक राजनीतिक दल का मुखिया बन सकता है. 

साथ में यह भी जानकारी है कि पाकिस्तान के गृह मंत्री ने इमरान खान का इस्लामाबाद में स्वागत किया है और कहा है कि इमरान को कानून के मुताबिक सुरक्षा मुहैया कराई जा रही है. 

क्या है 5 कैरट डायमंड रिंग का चक्कर 

साथ ही, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज ने दावा किया है कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सरकार के कार्यकाल में पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान, उनकी पत्नी बुशरा बीबी और उनकी दोस्त फराह गोगी ने "अरबों" कमाए हैं. पीएमएल-एन के नेता अत्ता उल्लाह तरार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि साल 2019 में इमरान खान ने फराह के पति अहसान जमील गुर्जर को 320 मिलियन रुपये की राहत दी थी. 

एक ऑडियो टेप भी जारी किया गया है और बताया जा रहा है कि यह ऑडियो टेप एक बिजनेस टाइकून और उनकी बेटी के बीच की बातचीत का है. जिसमें खुलासा किया गया कि फराह ने बुशरा के लिए बिजनेस टाइकून की बेटी गिफ्ट मांगा औप बदले में उसके पिता के प्रोजेक्ट को मंजूरी दिलाने की बात कही. 

इस टेप से पता चला कि फराह गोगी ने बिजनेस टाइकून की बेटी से पांच कैरेट डायमंड की रिंग की मांग की. हालांकि, बिजनेस टाइकून मलिक रियाज ने इस ऑडियो टेप को फेक बताया है. उन्होंने 'साजिश' करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की भी धमकी दी है. हालांकि, पीएमएल-एन का कहना है कि अब पीटीआई सरकार के सभी काले चिट्ठे सामने आ रहे हैं. ऑडियो में [रिश्वत के] केवल एक मामले का पता चलता है, लेकिन यह पूरी कहानी नहीं है... यह केवल एक फिल्म का ट्रेलर है.