scorecardresearch

Explainer: पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन की मुलाकात के क्या हैं मायने, जानिए

पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की सोमवार को वर्चुअल मुलाकात हुई. विदेश मंत्री एस जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन भी इसमें शामिल हुए

मोदी और अमेरिकी की हुई वर्चुअल मुलाकात मोदी और अमेरिकी की हुई वर्चुअल मुलाकात
हाइलाइट्स
  • मोदी और अमेरिकी की हुई वर्चुअल मुलाकात

  • अमेरिका-भारत दुनिया के दो सबसे बड़े और पुराने लोकतंत्र

रूस और यूक्रेन में जारी जंग के बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की  वर्चुअल मीटिंग हुई. इस वर्चुअल मुलाकात ने दुनियाभर में एक बार फिर राजनीतिक सवाल खड़े कर दिए हैं. दरअसल, रूस और यूक्रेन की जंग के बाद से ही हर देश की नजर इस बात पर है कि भारत किसका साथ देगा, हालांकि, भारत ने किसी एक का साथ नहीं दिया. इसके बाद अब भारत और अमेरिका की बातचीत ने लोगों के मन में और सवाल खड़े कर दिए हैं. तो चलिए जानते हैं कि आखिर मोदी और बाइडेन की इस मुलाकार के क्या कुछ मायने हैं. 

दरअसल, अमेरिका और रूस दोनों चाहते हैं कि भारत उसके साथ खड़ा दिखाई दे लेकिन, भारत का  न्‍यूट्रल रहना दोनों ही देशों के खला था. हालांकि, इस मुलाकात के दौरान पीएम मोदी काफी पॉजिटिव नजर आए और काफी खुश दिख रहे थे. मोदी ने साफ शब्दों में कहा कि वह रूस-यूक्रेन के बीच शांति चाहते हैं, वह किसी एक का साथ नहीं दे सकते. इसके साथ ही उन्होंने बूचा में निर्दोष लोगों की हत्‍या को लेकर भी आलोचना की. 

रूस-यूक्रेन की जंग का भारत-अमेरिका के रिश्तों पर नहीं पड़ा असर 

अमेरिका और भारत दुनिया के दो सबसे बड़े और पुराने लोकतंत्र हैं. ऐसे में अमेरिका हमेशा से चाहता है कि भारत उसके हर फैसले में उसका साथ दे लेकिन, भारत के अपने कुछ मायने हैं, जिनके आधार पर फैसले लिए जाते हैं. अमेरिका भी भारत की मजबूती से अछूता नहीं है. हालांकि, आज की मुलाकात के बाद अंदाजा लगाया जा सकता है कि दोनों देशों के बीच इससे कोई फर्क नहीं पड़ा है. 

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि हमारी बातचीत ऐसे समय पर हो रही है जब यूक्रेन में स्थिति चिंताजनक बनी हुई है. कुछ समय पहले तक 20 हजार से अधिक भारतीय यूक्रेन में फंसे हुए थे और इनमें से अधिकांश युवा छात्र थे. काफी मेहनत के बाद हम उन्हें वहां से निकालने में सफल हुए, हालांकि एक छात्र ने अपना जीवन खो दिया. 

उन्होंने कहा कि उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ बातचीत की, और सुझाव दिया कि वे आपस में "सीधी बातचीत" करें. 

पीएम मोदी से मिलने के लिए उत्सुक हैं बाइडेन 

बाइडेन ने कहा कि वह क्वाड लीडर्स समिट के लिए 24 मई के आसपास जापान में मोदी से मिलने के लिए उत्सुक हैं. चारों नेताओं की आखिरी मुलाकात मार्च में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई थी. इस पूरी मुलाकात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि दोनों ही देशों के बीच रिश्तों में कोई खराबी नहीं आई है. इस मुलाकात को दोनों देशों के हित में देखा गया. 

ये भी पढ़ें: