scorecardresearch

कौन है लेखक Salman Rushdie पर हमला करने वाला हादी मतार? पुलिस ने मौके पर ही ले लिया था हिरासत में

Salman Rushdie attacker: जाने माने लेखक सलमान रुश्दी पर शुक्रवार शाम एक युवक ने हमला कर दिया. 24 साल के युवक की पहचान हादी मतार के रूप में हुई है. हादी ने किस हथियार से हमला किया था इसके बारे में अभी पुलिस ने कोई जानकारी नहीं दी है.

Hadi Matar Hadi Matar
हाइलाइट्स
  • हमलावर की पहचान हादी मतार के रूप में हुई

  • पुलिस ने इस्तेमाल किए गए हथियार के बारे में नहीं बताया है

शुक्रवार को लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) को चाकू मारने के कुछ मिनट बाद ही पुलिस ने 24 साल के व्यक्ति को हिरासत में ले लिया है. ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय मूल के लेखक शुक्रवार शाम न्यूयॉर्क के चौटाऊक्वा इंस्टीट्यूशन में एक बुक प्रोग्राम में हिस्सा लेने गए थे, जब उनपर हमला किया गया.

बता दें, बॉम्बे में पैदा हुए 75 वर्षीय, लेखक सलमान रुश्दी की नॉवेल 'द सैटेनिक वर्सेज' भारत सहित कई देशों में बैन है, इतना ही नहीं बल्कि ईरान के तत्कालीन सर्वोच्च नेता द्वारा रुश्दी के खिलाफ फतवा भी जारी किया गया था. 

कौन है हमलावर?

आपको बताते चलें कि हमलावर की पहचान हादी मतार (Hadi Matar) के रूप में हुई है. हादी न्यू जर्सी का रहने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हादी मतार एक ईरान समर्थक है. हादी कथित तौर पर लेबनानी मूल का युवक है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, प्रोग्राम के दौरान एक आदमी मंच पर कूद गया था और लेखक सलमान पर हमला किया. इसके कुछ ही देर बाद हमलावर को पुलिस हिरासत में ले लिया गया था.

हालांकि, पुलिस ने इस्तेमाल किए गए हथियार के बारे में नहीं बताया है. न्यू यॉर्क स्टेट पुलिस के मेजर यूजीन स्टैनिजेव्स्की ने कहा, "लेकिन हम एफबीआई, शेरिफ ऑफिस के साथ काम कर रहे हैं और पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि ये हमला क्यों किया गया और इसका मकसद क्या था.” 

हादी मतार की कहां से है?

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, स्टैनिजेव्स्की से हादी मतार की राष्ट्रीयता के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने जवाब दिया, "मुझे अभी तक पता नहीं है." उन्होंने कहा कि अलग-अलग चीजों के बारे में तब पता चलेगा जब सर्च वारंट जारी होगा, ये प्रक्रिया में है. घटनास्थल पर एक बैग पड़ा था, जिसमें कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी थे. 

स्टैनिजेव्स्की के मुताबिक, माना जा रहा है कि संदिग्ध अकेले काम कर रहा था.